Uncategorized

नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया में की इंदौर की स्वच्छता की तारीफ, बोल- आइए और देखिए साफ सफाई …

इंदौर। प्रधानमंत्री इंदौर की स्वच्छता से काफी प्रभावित हैं। उन्होंने अपनी इंडोनेशिया यात्रा के दौरान मंगलवार को इंदौर शहर की स्वच्छता की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस बार प्रवासी भारतीय सम्मेलन इंदौर में होने जा रहा है। इंदौर देश का सबसे साफ शहर है।

नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर स्वच्छता में छह बार से लगातार पहले पायदान पर रहने वाले इंदौर शहर की तारीफ की है। अपनी इंडोनेशिया यात्रा के दौरान मोदी ने इंदौर शहर की स्वच्छता की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस बार प्रवासी भारतीय सम्मेलन इंदौर में होने जा रहा है। इंदौर लगातार छह बार से स्वच्छता में नंबर वन है। उन्होंने इंडोनेशिया में रहने वाले भारतीयों से कहा कि वे प्रवासी भारतीय सम्मेलन में जरूर आएं, अगर हो सके तो अपने साथ इंडोनेशिया का एक परिवार भी साथ लाएं और इंदौर की स्वच्छता भी देखें।

उल्लेखनीय है कि अगले साल जनवरी में इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन होने जा रहा है। इसमें देश के बड़े औद्योगिक घराने शामिल होंगे। नरेंद्र मोदी भी इस सम्मेलन में भाग लेंगे। सम्मेलन के दौरान इंदौर की सफाई की भी ब्रांडिंग होगी। प्रवासी सम्मेलन के अलावा इन्वेस्टर्स समिट भी रखी गई है। कोरोनाकाल के बाद प्रदेश में निवेश लाने के लिए इस आयोजन के माध्यम से एक बार फिर सरकार कोशिश में जुटी है। कांग्रेस के शासनकाल में भी यह समिट इंदौर में हुई थी।

इंदौर में पांच अलग-अलग तरीकों से कचरे का कलेक्शन होता है, जबकि देश के कई शहरों में अभी भी मिश्रित कचरा ही ट्रेंचिंग ग्राउंड तक पहुंचता है। इंदौर में कचरा पेटी रखने की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। शत-प्रतिशत कचरा डोर टू डोर कलेक्शन से ही ट्रेंचिंग ग्राउंड तक जा रहा है। यही नहीं कचरे से खाद बनाने के मामले में भी इंदौर आगे है। अब कचरे से सीएनजी का उत्पादन भी हो रहा है। शहर की सिटी बसों का संचालन भी उसी सीएनजी से हो रहा है।

Related Articles

Back to top button