छत्तीसगढ़रायपुर

विधानसभा क्षेत्र जांजगीर-चांपा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम सिवनी में माँ संतोषी देवी का किया दर्शन …

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा क्षेत्र जांजगीर-चांपा में भेंट-मुलाकात अभियान के क्रम में आज शुक्रवार को ग्राम सिवनी में माँ संतोषी देवी मंदिर में दर्शन के लिए पहुँचे और पारंपरिक विधि-विधान से देवी माँ की पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री ने माँ संतोषी देवी से प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि और ख़ुशहाली की कामना की।

मां संतोषी देवी मंदिर परिसर में मां संतोषी की मूर्ति की स्थापना 13 मार्च 1976 को किया गया। स्थानीय लोगों के मुताबिक मंदिर का निर्माण और मूर्ति की स्थापना समस्त ग्रामवासियों के सहयोग से मिलकर किया गया है तथा मूर्ति का निर्माण नवगठित सक्ती जिले के ग्राम दतौद से लाए गए लाल पत्थर से किया गया है।

स्थानीय लोगों का मानना है कि मां संतोषी की श्रद्धापूर्वक पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है तथा नवरात्र पर्व के दौरान जवा विसर्जन के समय संतानहिन महिलाओं द्वारा श्रद्धापूर्वक जवा विसर्जन में शामिल होकर जवा सिर पर उठाकर ले जाने पर उन्हें संतान की प्राप्ति होती है। यहां प्रत्येक वर्ष चौत्र नवरात्रि के अवसर पर भव्य मेला का आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही मां संतोषी सेवा समिति सिवनी द्वारा मंदिर परिसर में प्रत्येक शुक्रवार को उद्यापन की व्यवस्था भी की जाती है।

मंदिर परिसर में संतोषी माता की मूर्ति के साथ साथ नव दुर्गा की मूर्ति भी स्थापित की गई है। मंदिर के पुजारी नंदकिशोर शर्मा है। वर्तमान में मां संतोषी मंदिर का संचालन संतोषी सेवा समिति सिवनी (नैला) द्वारा किया जा रहा है। संतोषी सेवा समिति सिवनी के अध्यक्ष शरद राठौर और संरक्षक राजेश राठौर है। समिति के सदस्यों द्वारा मुख्यमंत्री को शाल, श्रीफल और मां संतोषी की प्रतिमा भेंट किया गया।

Related Articles

Back to top button