Uncategorized

ईसाई धर्मगुरु के घर और कार्यालय पर ईओडब्ल्यू का छापा- बिशप पीसी सिंह के घर से 1.65 करोड़ कैश मिला, नोट गिनने के लिए बुलाई मशीन …

जबलपुर। गुरुवार सुबह जबलपुर में आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) की टीम ने ‘द बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया’ के चेयरमैन बिशप पीसी सिंह के घर और ऑफिस पर छापा मारा। जांच में शुरुआती पड़ताल में उनके घर से 1.65 करोड़ रुपए नकद के अलावा 18 हजार यूएस डॉलर (करीब 14.35 लाख रुपए) भी मिले हैं। जांच टीम को कैश गिनने के लिए मशीन मंगवानी पड़ी। छापे के दौरान बिशप पीसी सिंह घर पर नहीं थे, वे फिलहाल जर्मनी में हैं। घर में उनका बेटा मिला।

बिशप पीसी सिंह पर सोसायटी के स्कूलों को फीस के रूप में मिले ढाई करोड़ रुपए से ज्यादा के घोटाले का आरोप है। जिसे उन्होंने निजी कामों में खर्च किया और धार्मिक संस्थानों को ट्रांसफर कर दिया। इसके अलावा उन पर संस्था का मूल नाम, खुद की मर्जी से बदलकर चेयरमैन की कुर्सी पर काबिज होने का आरोप भी है। ईओडब्ल्यू की टीम बिशप के घर और ऑफिस से उनके द्वारा की गई वित्तीय गड़बड़ियों के दस्तावेज खंगाल रही है। खबर लिखे जाने तक ईओडब्ल्यू की कार्रवाई जारी थी।

बिशप ने किया 2.7 करोड़ का फीस घोटाला

ईओडब्ल्यू एसपी देवेंद्र सिंह ने मीडिया को बताया कि ‘द बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया डायोसिस’ के चेयरमैन बिशप पीसी सिंह और तत्कालीन असिस्टेंट रजिस्ट्रार बीएस सोलंकी के खिलाफ शिकायत मिली थी। इन दोनों पर 2.7 करोड़ के फीस घोटाले का आरोप है। संस्था को अलग-अलग शैक्षणिक संस्थाओं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स की फीस से करीब 2.7 करोड़ रुपए मिले थे। चेयरमैन बिशप पीसी सिंह ने इन पैसों को धार्मिक संस्थाओं को ट्रांसफर कर दिया और खुद के निजी कामों में खर्च करके पद का दुरुपयोग किया। दोनों ने यह गड़बड़ी वित्तीय वर्ष 2004-05 से 2011-12 के बीच की। मामले की शुरुआती जांच के बाद डीएसपी मनजीत सिंह के नेतृत्व में टीम ने बिशप पीसी सिंह के नेपियर टाउन स्थित घर और ऑफिस में गुरुवार सुबह छापा मारा है।

खोज रहे गबन के दस्तावेज

ईओडब्ल्यू अफसरों ने बताया कि दबिश के दौरान संस्था के चेयरमैन के गबन के दस्तावेज, टीम खोज रही है। उन पर आरोप है कि उन्होंने संस्था का मूल नाम भी बिना अधिकृत स्वीकृति के खुद ही बदल दिया। साथ ही वह अपनी मर्जी से संस्था के चेयरमैन बन गए।

संपत्ति के साथ जुटाए जा रहे सबूत

ईओडब्ल्यू की टीम ने बिशप पीसीसी के निवास बिशप हाउस नेपियर टाउन एवं नेपियर टाउन स्थित कार्यालय में छापामार कार्रवाई करने के लिए न्यायालय से सर्च वारंट प्राप्त किया। इसके बाद गुरुवार सुबह बिशप के घर एवं कार्यालय में छापा मारा गया है। दोनों जगह सर्च कार्रवाई जारी है। प्रकरण की विवेचना उपनिरीक्षक विशाखा तिवारी को सौंपी गई है। ईओडब्ल्यू की टीम द्वारा बिशप कार्यालय एवं घर में की जा रही सर्च कार्रवाई में बिशप की संपत्ति का पता लगाया जा रहा है। साथ ही प्रकरण से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेजों एवं गबन की गई करोड़ों रुपए की राशि से अर्जित संपत्तियों की जानकारी जुटाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button