छत्तीसगढ़बिलासपुर

170 निकायों को 22 करोड़ रुपए की आपात निधि की गई जारी, 1 काम पर 4 लाख रुपए ही कर सकेंगे खर्च ….

बिलासपुर । संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने प्रदेश के 170 नगरीय निकायों को वित्तीय वर्ष 2022–23 के अंतर्गत आपात निधि मरम्मत-संधारण की राशि का का आवंटन कर दिया है। संचालनालय ने 21.78 कराेड़ दिया है। इसमें सबसे अधिक रायपुर काे मिला है। वहीं बिलासपुर निगम से अधिक भिलाई को दिया गया है।

इस राशि का उपयोग निकाय वाहन, सड़क, नाली, भवन मरम्मत में कर सकेंगे। नगरीय निकायों को शासन से हर तीन माह में आपात निधि मिलता है। इस राशि का उपयोग सड़क, नाली, भवन आदि के मेंटेनेंस में किया जाता है, फिर भी निगम मेंटेनेंस कराने में लेट लतीफी करता है।

कहीं भवन जर्जर है तो हीं सड़कें। जो 22 करोड़ जारी किए किए गए हैं उसमें रायपुर, बिलासपुर, भिलाई समेत 14 नगर निगमों को 13 करोड़ 85 लाख जारी किए गए हैं। वहीं 44 नगर पालिकाओं को 4 करोड़ 35 लाख और 112 नगर पंचायतों को 3 करोड़ 78 लाख जारी किए गए हैं। निकायों को फंड तो मिला है, लेकिन खर्च करने की सीमा लिमिट है। कोई भी निकाय एक काम पर अधिकतम 4 लाख ही खर्च कर सकेंगे। इससे अधिक राशि खर्च नहीं किया जा सकेगा।

इस आपात निधि का उपयोग कोई भी नगरीय निकाय सड़क, नाली, बोरवेल, वाहनों आदि के मरम्मत में कर सकेंगे। इस राशि को खर्च करने के लिए लिमिट के साथ ही समय भी तय किए जाते हैं, ताकि आगे भी फंड मिल सके।

Related Articles

Back to top button