मध्य प्रदेश

भगवान को लग गई लू… अब 15 दिन किया जाएगा इलाज, इस दौरान मंदिर के पट रहेंगे बंद, दर्शन नहीं कर पाएंगे भक्त

पन्ना स्थित भगवान जगन्नाथ स्वामी के प्राचीन मंदिर में पुरी की तरह ही किया जाता है परंपरा का निर्वहन

पन्ना। आपने क्या कभी सुना है कि दुनिया के पालनहार कहे जाने वाले भगवान खुद भी बीमार पड़ जाते हैं। यह पढ़कर आपको भले ही अजीब और  लग रहा होगा, लेकिन मान्यताओं के मुताबिक इस संसार में भगवान भी बीमार हो जाते हैं। जी हां, मध्य प्रदेश के पन्ना में लू लगने से भगवान जगन्नाथ भी बीमार पड़ गए हैं। अब 15 दिनों तक उनका इलाज चलेगा जिस वजह से मंदिर के पट को बंद कर दिया गया है। मान्यताओं के मुताबिक यहां रथ यात्रा के पहले भगवान लू लग जाने से बीमार पड़ जाते हैं।

धूप में स्नान कराने की वजह से लगती है लू

पन्ना में भगवान जगन्नाथ स्वामी का प्राचीन मंदिर है। यहां पर जगन्नाथ पुरी की तरह भगवान अपनी बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र के साथ विराजमान हैं। पुरी की तरह ही यहां भी भगवान की रथ यात्रा निकाली जाती है। पुरी की तरह ही यहां भी भगवान 15 दिन के लिए बीमार पड़ जाते हैं। मंदिर के पुजारी के अनुसार रथ यात्रा से पहले यहां भी भगवान के स्नान की परंपरा का निर्वहन किया जाता है। यह स्नान भीषण गर्मी और धूप में कराया जाता है, जिससे भगवान लू लगने से बीमार पड़ जाते हैं। भीषण गर्मी के इस मौसम में भगवान को लू लगने का कारण धूप में स्नान करना है।

राज परिवार की उपस्थिति में निभाई स्नान की परंपरा

मंदिर में रविवार (4 जून) को सुबह राज परिवार की उपस्थिति में भगवान जगन्नाथ स्वामी के स्नान की रस्म अदायगी की गई। इस रस्म के पूरी होने के साथ ही भगवान बीमार पड़ जाते हैं, बीमार भगवान के ठीक होने के लिए भक्त प्रार्थना करते हैं।

 वैद्य करते हैं भगवान का इलाज, देते हैं दवा

मान्यता के अनुसार ठीक होने तक भगवान को रोज वैद्य द्वारा दवा देने की परंपरा भी निभाई जाती है। इस दौरान मंदिर के कपाट भक्तों के लिए बंद रहते हैं और केवल वैद्य और पुजारी को ही जाने की अनुमति होती है।

Back to top button