Breaking News
.

चिंता वाली खबर : महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के बीच मुंबई से ओमिक्रॉन सब वैरिएंट के 4 नए केस ….

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच मुंबई में ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए स्वरूप के चार नए मामले दर्ज किए गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक इन नए संक्रमितों में तीन केसेज बीए.4 के और एक बीए.5 का है।

हालांकि यह चारों ही होम आइसोलेशन में रहते हुए ठीक हो गए हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र में इन वैरिएंट्स के 13 कंफर्म केसेज सामने आ चुके हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि इनमें से किसी की भी हालत गंभीर नहीं हुई और उन्हें अस्पताल ले जाने की भी जरूरत नहीं पड़ी।

ओमिक्रॉन के नए सबवैरिएंट्स के यह मामले तब आए हैं जब मुंबई शहर और उपनगरीय इलाकों में तेजी से कोरोना मामलों में इजाफा हो रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इसके साथ ही यहां पर साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट भी लगातार बढ़ रहा है। केंद्र से जारी आंकड़ों के मुताबिक मुंबई और उपनगरीय इलाके में साप्ताहिक वृद्धि दर क्रमश: 15.6 और 10.3 फीसदी है। यहां पर 1.7 और 1.1 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पुणे और ठाणे में साप्ताहिक कोरोना केसेज की बढ़ोत्तरी दर 3.2 और 2.2 गुणा रफ्तार से मामले बढ़ रहे हैं।

कोरोना केसेज में इजाफे के मामले में महाराष्ट्र केरल के बाद दूसरा प्रदेश है। केरल में छह जिलों में तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। इनमें एर्नाकुलम (17.8), कोट्टायम (17.4) और कोझिकोड में (15.9) फीसदी साप्ताहिक की दर से मामले बढ़ रहे हैं। यह देशभर में सबसे ज्यादा साप्ताहिक दर है। वहीं कर्नाटक में बंगलुरू और हरियाणा में गुरुग्राम देश के उन 12 शहरों में शुमार हैं, जहां कोरोना केसेज में तेजी चिंता का विषय है।

एक्टिव केसेज की बात करें तो महाराष्ट्र में 34 फीसदी और केरल में 32 फीसदी मामले सामने आ रहे हैं। केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र को जीनोम सीक्वेंसिंग तेज करने के निर्देश दिए हैं।

error: Content is protected !!