नई दिल्ली

राहुल गांधी उम्मीदवार होंगे या नहीं? संशय बरकरार, 21 अगस्त से कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव …

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं। हालांकि, अभी तक वायनाड सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। खबरें हैं कि अगस्त-सितंबर में देश की सबसे पुरानी पार्टी का नया प्रमुख चुना जा सकता है।उन्होंने साल 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था।

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से शुरू हो जाएगा। फिलहाल, उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। इधर, लंबे समय से गैर गांधी को भी कांग्रेस प्रमुख बनाए जाने को लेकर चर्चाएं जारी हैं, लेकिन सूत्रों ने बताया कि इसपर अभी तक कोई सहमति नहीं बन सकी है।

मार्च में ही सोनिया गांधी ने विधानसभा चुनाव में हार पर चर्चा के लिए वरिष्ठ नेताओं की एक बैठक बुलाई थी। तब उन्होंने भाषण के दौरान राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ इस्तीफा देने की पेशकश की थी। राहुल ने साल 2017 में कांग्रेस की कमान संभाली थी। हालांकि, करीब दो सालों के बाद ही उन्होंने पद छोड़ दिया था।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि कांग्रेस नेताओं के एक बड़ा वर्ग गांधी को ही कमान संभालते हुए देखना चाहता है। उन्होंने कहा कि नेताओं को लगता है कि गुटबाजी से ग्रस्त पार्टी पर गांधी परिवार का एकजुट करने का प्रभाव है। एक अन्य रिपोर्ट में भी कहा जा रहा है कि कांग्रेस के कई नेताओं ने राहुल से अध्यक्ष पद लेने की अपील की है।

Related Articles

Back to top button