Breaking News
.

हिन्दी सिनेमा की दिग्गज कलाकार मीनू मुमताज का 79 साल की उम्र हुआ निधन…

मु्ंबई। हिन्दी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री मीनू मुमताज ने का आज निधन हो गया। उन्होंने 79 साल की उम्र में कनाडा में अंतिम सांस ली। दिवंगत अभिनेत्री के भाई अनवर अली ने यह जानकारी मीडिया को दी। मीनू कॉमेडियन महमूद अली की बहन थीं। वह फिल्मों में डांसर और कैरेक्टर एक्ट्रेस के तौर पर नजर आईं।

स्टेज डांसर

मीनू मुमताज का पूरा नाम मलिकुन्निसा अली था। मीना कुमारी ने उन्हें यह नाम दिया था। महमूद की शादी मीना कुमारी की छोटी बहन मधु से हुई थी। 50 के दशक में मीनू मुमताज ने स्टेज डांसर से करियर की शुरुआत की। बाद में वह कई फिल्मों में डांसर के रूप में नजर आईं।

मुख्य फिल्में

मीनू मुमताज ने बलराज साहनी के साथ फिल्म ‘ब्लैक कैट’ की। इसके अलावा उन्होंने गुरु दत्त की फिल्म ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवीं का चांद’ व ‘साहिब बीबी और गुलाम’ में काम किया। उनकी अन्य मुख्य फिल्मों में ‘ताज महल’, ‘घूंघट’, ‘इंसान जाग उठा’, ‘घर बसाके देखो’, ‘गजल’, ‘अलीबाबा’, ‘अलादीन’, ‘धर्मपुत्र’ और ‘जहांआरा’ सहित अन्य थीं।

परिवार में कौन-कौन

मीनू मुमताज ने निर्देशक सैयद अली अकबर से शादी की थी। दंपति के तीन बेटियां और एक बेटा है। फिल्मों से रिटायर्ड होकर वह लंबे समय से कनाडा में रह रही थीं। 

error: Content is protected !!