Breaking News
.

4 नगर निगम और 15 शहरों में 20 दिसंबर को होगा नगरीय निकाय चुनाव, कोरोना पॉजिटिव को भी मिलेगा मौका…

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य निवार्चन आयोग द्वारा नगरीय निकाय चुनाव कराने की घोषणा कर दी गई है। आने वाले 20 दिसंबर को चुनाव होंगे तथा 23 दिसंबर को मतगणना किया जाएगा। इसके लिए एक हजार मतगणना केन्द्र बनाएं जाएंगे। यह चुनाव 4 नगर निगम और 15 शहरों में किया जाएगा। नवा रायपुर स्थित आयोग कार्यालय में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह इसकी आधिकारिक घोषणा की है।

प्रदेश के 15 शहरों में आम चुनाव कराया जाएगा। इनमें नगर पालिका निगम बिरगांव, भिलाई, रिसाली और भिलाई-चरोदा का चुनाव मुख्य है। उसके अलावा नगर पालिका सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चरचा, जामुल और खैरागढ़ में नई शहरी सरकार चुना जाना है। प्रेमनगर, मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ और भोपालपट्टनम नगर पंचायतों में भी आम चुनाव होगा।

छत्तीसगढ़ के अधिकांश शहरों में स्थानीय निकायों के लिए 2019 में ही आम चुनाव कराए गए थे। कुछ निकायों का कार्यकाल पूरा नहीं होने की वजह से उनका चुनाव नहीं हो पाया था। वहीं कुछ नए निकायों में पहली बार चुनाव होने जा रहा है। ऐसे में राजनीतिक दलों के लिए यह चुनाव बेहद महत्वपूर्ण होने वाले हैं।

इन्हीं तारीखों पर कुछ शहरों में वार्डों का उप चुनाव कराया जाना है। यह सीटें पार्षदों के निधन आदि से खाली हुई हैं। उप चुनाव वाले शहरों में बिलासपुर, रायगढ़ और राजनांदगांव नगर निगम भी शामिल हैं। उसके अलावा गोबरा नवापारा, थान-खम्हरिया, बेमेतरा, कोंडागांव और बड़े बचेली नगर पालिका में उपचुनाव होना है। नगर पंचायत बसना, कुरूद, मगरलोड, उतई, देवकर और केशकाल के वार्डों में भी उप चुनाव सम्पन्न कराए जाने हैं।

चुनाव वाले 10 जिलों के अधिकारियों के साथ निर्वाचन आयुक्त ने मंगलवार को बैठक की। इसमें कोरोना प्रोटोकाल से जुड़ी बातों पर चर्चा हुई। बताया जा रहा है, तय हुआ है कि कोई चुनाव लड़ने या मतदान से वंचित न हो इसके लिए कोरोना पॉजिटिव को भी चुनाव लड़ने का अवसर दिया जा रहा है। उसे पीपीई किट पहनकर कलक्ट्रेट जाना होगा। इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति कोरोना पाजीटिव है तो उसे सबसे आखिर में पीपीई किट पहनकर मतदान करने का मौका दिया जाएगा। उम्मीदवार पॉजिटिव है तो उसकी सूचना कलेक्ट्रेट में देनी होगी। सुरक्षा की वजह से सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना होगा।

error: Content is protected !!