Breaking News
.

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर स्वच्छता का संदेश देने के लिए गांव-गांव में घुमेगा रथ …

बिलासपुर । भारत की आजादी के 75वें वर्षगांठ के अवसर पर ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पूरे भारत वर्ष में मनाया जा रहा है। इस कड़ी में स्वच्छता का संदेश देने के लिए जिले में भी स्वच्छता स्थायित्व रथ के पहिए गांव गांव में घुमेंगे। जिसको आज जिला पंचायत परिसर में अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान, सभापति श्रीमती मीनू सुमंत यादव और मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैरीश एस ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के सभी समितियों के सभी सभापति एवं सभी अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान के इस अवसर पर कहा कि महात्मा गांधी जी स्वच्छता पर विशेष जोर देते थे। इस परिपेक्ष्य में गांधी जयंती 2 अक्टूबर के पूर्व यह रथ यात्रा प्रारंभ की गई है। जो जिले के सभी ओ.डी.एफ गांव में जाएगी और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगी।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैरीश एस ने बताया कि स्वच्छता स्थायित्व रथ चलाये जाने का उद्ेदश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना तथा कचरों के उचित निपटाने करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करना है। रथ के द्वारा ऑडियो-वीडियो के माध्यम से स्वच्छता का संदेश, शौचालय का निर्माण, निर्मित शौचालयों का उपयोग और अपने घर के आसपास स्वच्छता को बनाए रखने तथा बरसात के मौसम में डायरिया, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि बीमारियों के फैलाव को नियंत्रित करने के उपाय की जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि स्वच्छता रथ के द्वारा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए शौचालयों को उपयोगी बनानें तथा जनपद पंचायतों एवं ग्राम पंचायतों को ओ.डी.एफ.-प्लस बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही स्वच्छता रथ के माध्यम से आम नागरिकों के स्वच्छ एवं स्वस्थ रहने तथा बरसाती बीमारियों की रोकथाम के लिए चिकित्सीय उपायों की जानकारी दी जाएगी।

error: Content is protected !!