Breaking News
.

अंतागढ़ में तीन साल पुरानी मांग हुई पूरी, उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने सहकारी बैंक का किया शुभारंभ …

रायपुर। प्रदेश के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने आज कांकेर जिले के अंतागढ़ विकासखण्ड के ग्राम आमाबेड़ा में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के शाखा का शुभारंभ किया। आमाबेड़ा में सहकारी बैंक खुलने से क्षेत्रवासियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो गई है, यह कांकेर जिले का 13वां एवं बस्तर संभाग के 46वां जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा होगा। इस बैंक से आमाबेड़ा अंचल के 90 गांव जिसमें 21 वन ग्राम भी हैं, के किसान एवं ग्रामीण लाभान्वित होंगे। यहां के लोगों को अब 30 किलोमीटर दूर केशकाल, कांकेर अथवा अंतागढ़ जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

समारोह को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के हित में काम करने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि इस अंचल में सहकारी बैंक की शाखा खुलने से लोगों को बैंकिंग सुविधाएं प्राप्त होंगी, साथ ही किसानों को कृषि कार्यों के लिए ऋण की सुविधा भी मिलेगी। लखमा ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजनांतर्गत धान के बदले अन्य लाभकारी फसल लेने वाले किसानों को इनपुट सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा कोदो, कुटकी, रागी का भी समर्थन मूल्य घोषित करने के साथ खरीदने की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार गांव, गरीब, किसान, मजदूर सबके हित में काम कर रही है। सरकार द्वारा तेन्दूपत्ता का दर 25 सौ रूपये से बढ़ाकर 04 हजार रूपये प्रति मानक बोरा किया गया है। लघु वनोपज को भी खरीदने की व्यवस्था की गई है।

लखमा ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत भूमिहीन परिवारों को प्रत्येक वर्ष 6 हजार रूपये की सहायता दी जायेगी। सरकार द्वारा बस्तर संभाग में आदिवासियों के आस्था के प्रतीक देवगुड़ी एवं परंपरा के वाहक घोटुल का निर्माण किया जा रहा है। नक्सल गतिविधियों के कारण जो स्कूलें बंद हो गई थी, उन्हें पुनः प्रारंभ किया जा रहा है। बस्तर संभाग में स्थानीय स्तर पर शासकीय नौकरी उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है, इसके लिए कनिष्ठ चयन बोर्ड गठित किये गये हैं।

भूपेश बघेल सरकार द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय भी बढ़ाया जा रहा है। इस अवसर पर लखमा ने हायर सेकेण्डरी स्कूल आमाबेड़ा के भवन का बाउंड्रीवॉल बनवाने की घोषणा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्थानीय विधायक अनूप नाग ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार अंतागढ,़ आमाबेड़ा क्षेत्र के समस्याओं के निराकरण के लिए निरंतर प्रयासरत है।

error: Content is protected !!