Breaking News
.

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के कत्ल की तीन बार कोशिश, जानिए कौन कर रहा और क्यों ….

कीव। रूस और यूक्रेन के सैनिकों के बीच जंग जारी है। दोनों देश आपसी युद्ध में एक-दूसरे को भारी नुकसान करने का दावा कर रहे हैं। इस बीच एक नई रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें कहा गया है कि पिछले हफ्ते रूस द्वारा उनके देश पर आक्रमण करने के बाद से यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को मारने की 3 बार कोशिशें हो चुकी है।

रिपोर्ट के अनुसार, रूसी सैनिकों ने जब से यूक्रेन की धरती पर हमला बोला है, तब से यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की पर तीन बार जानलेवा हमला किया जा चुका है। खुफिया इनपुट के मुताबिक, तीन बार हुए इस जानलेवा हमले में दो अलग-अलग समूहों द्वारा नाकाम कोशिश की गई थी, इन दोनों समूहों को इस काम के लिए बाकायदा हॉयर किया गया था।

यूक्रेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और रक्षा सचिव ने एक स्थानीय टीवी मीडिया को बताया, “मैं कह सकता हूं कि हमें रूस की संघीय सुरक्षा सेवा से जानकारी मिली है, जो इस खूनी युद्ध में भाग नहीं लेना चाहते हैं।”

बताया गया कि दो प्रयासों के पीछे क्रेमलिन समर्थित वैगनर समूह का हाथ था। यदि वे सफल होते या सफल नहीं होते, तो रूस हत्या की साजिश में सीधे शामिल होने से इनकार कर सकता था।

एक राजनयिक सूत्र ने बताया, “वे एक बहुत ही हाई-प्रोफाइल मिशन के साथ वहां जा रहे थे, कुछ ऐसा जिसे कुछ रूसी स्वीकार नहीं करना चाहेंगे, इसमें देश के राष्ट्रपति का सिर कलम करना शामिल है।”

सूत्रों की मानें तो यूक्रेन की राजधानी कीव में अभी भी 400 से अधिक वैगनर समूह के सदस्य एक्टिव हैं, इसके सदस्यों ने यूक्रेन के 24 अधिकारियों की हत्या करने के लिए एक सूची बनाई है, ताकि इनकी हत्याओं के बाद यूक्रेन की सरकार अस्थायी हो जाए और गिर जाए।

बताते चलें कि 44 वर्षीय ज़ेलेंस्की ने बीते शनिवार को कीव के बाहरी इलाके में अपने ऊपर एक जानलेवा हमले की कोशिश को नाकाम किया। पिछले सप्ताह रूस और यूक्रेन में जंग के बीच अमेरिका ने जेलेंस्की को बाहर निकालने की पेशकश की थी लेकिन तब भी उन्होंने देश से बाहर आने से इनकार कर दिया था और आज भी वे अपने फैसले पर अडिग हैं।

error: Content is protected !!