Breaking News
.

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना से तीन बच्चों को मिला लाभ, शिक्षा एवं बेहतर भविष्य के लिए खाते में डाले गये 10 लाख …

बिलासपुर । प्रधानमंत्री केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के अंतर्गत बिलासपुर जिले के 3 बच्चों को लाभ मिला है। इन बच्चों के माता एवं पिता दोनों का पिछले साल कोरोना की लहर में स्वर्गवास हो चुका है। प्रधानमंत्री ने आज नई दिल्ली से वर्चुअली आयोजित कार्यक्रम में 10 लाख रूपये की राशि इन बच्चों के खाते में अंतरित की।

जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष से सांसद अरूण साव, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक सहित बच्चे और उनके पालक कार्यक्रम में शामिल हुये। सांसद अरूण साव एवं नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने योजना के तहत इन बच्चों को अन्य दस्तावेजों का भी वितरण किया। इसमें हितग्राही बच्चों का पास बुक, स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री का बच्चों के नाम पत्र और प्रमाण पत्र शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना जैसी विपदा में जिन बच्चों ने माता और पिता या अभिभावक को खोया है, उनके जीवन की चुनौतियों एवं मुश्किलों को कम करने का यह छोटा सा प्रयास है। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन इसके लिए 18 साल अथवा इससे कम उम्र के बच्चों के खातों में 10 लाख रूपये की राशि डाली गई है। बच्चे इस सहायता राशि को 23 साल की उम्र में पहुंचने पर निकाल पायेंगे।

इसके अलावा व्यक्तिगत जरूरतों के लिए 18 साल की आयु पूर्ण करने पर बच्चों को मासिक वित्तीय सहायता भी मिलेगी। 23 साल की उम्र तक इन बच्चों  को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रूपये तक स्वास्थ्य बीमा का भी लाभ मिलेगा। योजना के अंतर्गत कक्षा पहली से 12 वीं तक के बच्चों को छात्रवृत्ति के तौर पर 20 हजार रूपये दिया जायेगा। बच्चों को हायर एजुकेशन के लिए शिक्षा ऋण भी दिया जायेगा जिसका ब्याज पीएम केयर्स फण्ड से दिया जायेगा।

इस अवसर पर मस्तूरी विधायक डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी एवं बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, जिला पंचायत के सीईओ हरिश एस सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!