Breaking News
.

सेमीफाइनल में जगह बनाने भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में होगी जंग…

नई दिल्ली। ग्रुप-1 से इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया व ग्रुप-2 से पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। अब आखिरी टीम के लिए भारत, न्यूलीलैंड और अफगानिस्तान को जगह बनाने में जंग करनी पड़ेगी।

शनिवार को खेले गए ग्रुप-1 के आखिरी दो मुकाबले सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए निर्णायक साबित हुए। पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत दर्ज करते हुए अपने नेट रन रेट में बड़ा इजाफा किया। जिसके कारण इंग्लैंड पर जीत दर्ज करने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई।

पॉइंट्स टेबल की बात करें तो ग्रुप-1 का नजारा साफ हो चुका है। पहले स्थान पर रही इंग्लैंड और दूसरे स्थान पर रही ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इसके अलावा ग्रुप-2 में पाकिस्तान पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है और अब इंतजार है ये देखने का कि क्या अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हराकर कुछ उलटफेर कर पाती है।

आपको बता दें कि अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को अपने आखिरी ग्रुप मैच में हरा देती है तो उसके और भारत दोनों के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका बन जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी न्यूजीलैंड का नेट रन रेट भारत और अफगानिस्तान दोनों से कम है। भारत को अपना आखिरी मुकाबला 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ खेलना है।

भारत अभी 4 में से 2 मुकाबले अच्छे अंतर से जीतने के बाद ग्रुप-2 में तीसरे स्थान पर है। भारत का नेट रन रेट ग्रुप में सभी टीमों से अच्छा है। अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को आखिरी ग्रुप मैच में हराता है और भारत नामीबिया को अपने आखिरी ग्रुप मैच में अच्छे अंतर से मात देता है तो विराट ब्रिगेड सेमीफाइनल में जगह बना लेगी।

गौरतलब है कि ग्रुप-1 से पहले स्थान पर इंग्लैंड और दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप स्टेज का अंत किया है। बहुत ज्यादा संभवानाएं हैं कि ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान का सेमीफाइनल तय है। ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान ग्रुप-2 में नंबर एक पर है और आखिरी मुकाबला उसे स्कॉटलैंड से खेलना है।

पाकिस्तान अगर नंबर एक पर फिनिश करता है तो पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। लेकिन अगर न्यूजीलैंड अफगानिस्तान को अच्छे अंतर से हरा देता है और पाकिस्तान स्कॉटलैंड से हार जाता है तो नंबर एक पर न्यूजीलैंड आ जाएगा। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का सामना हो सकता है सेमीफाइनल में।

error: Content is protected !!