Breaking News
.

कबीरधाम जिले के 124 सड़कों की जल्द बदलेगी तस्वीर…

कवर्धा। कबीरधाम जिले के आदिवासी बैगा बाहुल बोड़ला और पंडरिया विकासखण्ड के सूदूर वनांचल ग्रामों सहित मैदानी क्षेत्र कवर्धा तथा सहसपुर लोहारा के शहर से गांवों तक जोड़ने वाली सभी 124 सड़कों की तस्वीर बदलने वाली है। कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक  मोहम्मद अकबर और पडंरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर के प्रस्तावों पर छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने 124 सड़कों के नवीनीकरण अथवा मरम्मत कार्य के लिए 68.5 करोड़ रूपए की मंजूरी मिल गई है। स्वीकृत 68.5 करोड़ रूपए की राशि से कुल 367.66 किलोमीटर लम्बी सड़कों की तस्वीर बदलेगी।

उल्लेखनीय है कि कबीरधाम जिले के कवर्धा, सहसपुर लोहारा, बोडला और पंडरिया विकासखण्ड के गांवों के कस्बों से और कस्बों को शहरों को जोड़ने वाली प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सभी सड़कें पिछले लम्बे समय से खराब है। ग्रामीणों द्वारा लम्बे समय से इन सड़कों के मरम्मत के लिए मांग की जा रही थी। कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर और पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर को क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने इन सड़कों के सुधारने, मरम्मद करने के लिए आवेदन भी दिए। ग्रामीणों की समस्याओं केा देखने हुए कैबिनेट मंत्री अकबर ने कलेक्टर को रमेश कुमार शर्मा को जिले के पीएमजीएमवाय नवनीकरण व मरम्मद योग्य सभी खराब सड़कों की सर्वे करने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता दीपक मिश्रा ने सभी नवीनीकरण योग्य सड़कों का सर्वे कर रिपोट दी। कवर्धा विधायक अकबर और पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर के प्रस्ताव के बाद विभाग द्वारा जिले के कुल 124 सड़कों के कुल लम्बाई 367.66 किलोमीटर के नवीनीकरण के लिए राज्य शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को स्वीकृति के लिए भेजा गया। विभाग ने जिले की नवनीकरण योग्य सभी 124 सड़कों के लिए 68.5 करोड़ रूपए की मंजूरी दी है।

निविदा प्रक्रिया अंतिम स्तर पर है एवं कार्य दिसंबर माह अंत तक शुरू होने की संभावना :  कार्यपालन अभियंता

पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जिले की 124 सड़के जिसकी लंबाई 367.66 कि.मी. है के नवीनीकरण/मरम्मत के लिए 68.05 करोड़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। स्वीकृत सड़कों में पुटपुटा से सेन्दुरखार, भाकुर से दीवानपटपर, मेनरोड से पोलमी, नवापारा से बघरायटोला, दुल्लापुर से लालपुर, भरेवापुरन से कंवलपुर कुण्डा रेंगाबोड से दुल्लापुर, नेऊर से अमनियां, सेन्दुरखार से सारपानी, आदि कुल 124 सड़कें स्वीकृत हो चुकी है। निविदा की प्रक्रिया अंतिम स्तर पर है। कार्य दिसम्बर माह के अंत तक शुरू होंगे।

स्वीकृति सड़कों के नाम इस प्रकार है

पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जिले की 124 सड़के जिसकी लंबाई 367.66 कि.मी. है के नवीनीकरण/मरम्मत के लिए 68.05 करोड़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। स्वीकृत सड़कों में बोड़ला विकासखण्ड के इस प्रकारर हैं, जिसमें  मेनरोड से बद्दो, मेनरोड से सिवनीखुर्द, राम्हेपुर से चंडालपुर, सिंघारी पाण्डातराई से महली, मेनरोड से कारेसरा, लरबक्की से पकरीपानी,लोहारा रोड से बोदा-47, बोड़ला कोडार रोड से खुर्सीपार, चिमरा मंजगांव से बरकुही, बोक्करखार से महली, धमनीडीह से आमाखोदरा, भोरमदेव रोड से डोगईटोला, अगरी से बम्हनी, तरेगांव से बोलदाकला, मेनरोड से उसरवाही    , झलमला से बोदलपानी, मेनरोड से अचानकपुर, मेनरोड से पंडरीपानी, मेनरोड से लुप, कांपा से बांधा,  लापुरकला से सिंघनपुरी,    खारा से कंहारी, मेनरोड से बरपानी, मेनरोड से मंडलाटोला, अमलीडीह से सेवईकछार, लोहारा रोड से सरोधी शामिल है।

इसी तरह पंडरिया विकासखंड के ग्राम नवापारा से बघराईटोला, भाकुर से दीवानपटपर, दुल्लापुर से लालपुर, देवगरिया से भरेवापुरन, बिनौरी से घोघराकलामेनरोड से सोमनापुर, बजागरोड से भंगीटोला, सेन्दुरखार से सारपानी, भरेवापुरन से कंवलपुर, गौरकापा से भदराली, खैरडोंगरी सरैहा, मेनरोड से सैगोनाडीह, कुई से रोखनी, मुंगेली महलीरोड से बनियाकुबा, माठपुर से तेलियापानी, मेनरोड से भुवालपुर, मेनरोड से ओडाडबरी, मेनरोड से लोखान, मेनरोड खैरवारकला, मेनरोड से डोमसरा, महका से बीजाभाठा, कुण्डा रेंगाबोड से दुल्लापुर, कुण्डा रवेली रोड खैरवारकला से नवागांव गजरी, हथमुड़ी से छीतापार, गांगपुर से बिनौरी, कुई से लालपुर, कोडापुरी से नानापुरी, खैरझिटी से नवागांव, मेनरोड से किसुनगढ़, मोहतरा से कारीमाटी, खैरडोंगरी से अमरपुर, मेनरोड से पौनी, मेनरोड से पेन्ड्रीखुर्द, कुण्डा से रेंगाबोड, मेनरोड से परसवारा, नेउर से अमनिया, कुंआमालगी से अमलीमालगी, घुटूरकुडी से दामापुर बी, गिरधारीकापा से बिपतपुर, भोईटोला से मलकछरा शामिल है।

इसी तरह कवर्धा विकासखंड के ग्राम बारदी से बरदुली, रवेली से जमुनिया, कोठार रोड से खुटू, सिंघनपुरी से गांगचुवा, रवेलीरोड से जेवडनखुर्द, मेनरोड से चिमागोंदी, धमकी से भिकुडिया, देवरी से मथानीकला, मेनरोड से घोटिया, एन.एच. 12 से तालपुर, चुचरूंगपुर विपतरा से ठुनूपार, मड़मड़ा से रघुनाथपुर, मथानीकला से मथानीखर्दु, आंछीपथर्रा से मक्के, रवेलीरोड से लखनपुर, मेनरोड पोड़ी से दशरंगपुर, डबराभाठ से सारंगपुर, सोनबरसा से चारभाठा, दुधिया से ज्ञानपुर, झलका से भागुटोला, पेन्ड्रा से खैरा, छांटा से दरगंवा, खैरझिटी से दलपुरूवा, बरबसपुर से घुकसा, रायपुर रोड से चोरभट्टी शामिल है।

इसी तरह सहसपुर लोहारा विकासखंड के ग्राम गांगपुर से भठैलाटोला, राजनांदगांव रोड से खडौदा, मेनरोड से इरिमकसा, मेनरोड से भगवताटोला, सोनझरी रोड से नवागांव, मेनरोड से सोनपुर, महराटोला से कुटकीपारा, सिल्हाटी खम्हरिया रोड सिंगारपुर से दैहानडीह, गगरिया खम्हरिया रोड से बिसाटोला, मेनरोड से कल्याणपुर, मेनरोड एसएच05 से सिंगारपुर, सहसपुर लोहारा से छोटूपारा, सेमरिया से बगदई, मेनरोड से धनोरा, धनोरा से खोलवाकटोरी, खोलवाकटोरी रोड से रेदाखाम्ही, सोनझरी रोड मोतिमपुर से सरईपतेरा, कुंमारदनिया रोड से रम्पुरा, धरमगढ रोड मोहभट्ठा, दरिगंवा से दारगांव, बडौदाकला से बडौदाखुर्द, जरहाटोला से आमगांव, मेनरोड से सारी, गौरमाटी से से गौरझुमर, अगरी से कुंआ, मेनरोड से मगरवाह, मेनरोड से नरोधी, पिरचाटोला से पेंड्रीतराई, सिंघनगढ़ से कुवरअछरिया, मेनरोड से पुटपुटा, पुटपुटा से सेन्दुरखार, मेनरोड से मंझोलीरवन, पांडातराई से भलपहरी शामिल है।

error: Content is protected !!