Breaking News
.

हसदेव अरण्य के हरे-भरे पेड़-पौधों को बचाने 27 खोली में जंगल मितान परिसर में तैयार की गई विरोध की रूपरेखा …

बिलासपुर। हसदेव अरण्य में होनी वाली पेड़ों की कटाई और इसके विरोध हेतु आज 27 खोली स्थित “जंगल मितान” परिसर में बैठक का आयोजन कर विरोध करने हेतु रूपरेखा तैयार की गई।

संस्था के अध्यक्ष अखिलेश चंद्रप्रदीप बाजपेई ने बताया हसदेव में होने वाली पेड़ों की कटाई पूरे प्रदेश के लिए नुकसानदेह है। इसी तारतम्य में आज बैठक का आयोजन कर आगे की रूपरेखा तैयार की गई है।इस विरोध के लिए अब आमजनों को ज़मीनी स्तर पर आकर लड़ाई लड़नी होगी। इस लड़ाई में जंगल मितान पूरी तरह से सक्रिय होकर आमजनों को जागरूक करने का हर प्रयास करेगी।

लोरमी विधायक धर्मजीत सिंह ने बताया कि हसदेव में होने वाली पेड़ों की कटाई का विषय उनके द्वारा ही विधानसभा मे उठाया गया था। विधायक सिंह ने कहा की हसदेव में होने वाली पेड़ों की कटाई की केंद्र और राज्य सरकार दोनों के मिलीभगत से ही सम्भव हो पा रहा हैं।

आने वाले समय में सर्वदलीय एकजुट होकर विभिन्न विधानसभा में ब्लॉक स्तर में जन जागरण कार्यक्रम का आयोजन लगा कर लोगों को जागरूक करेंगे। इस समस्या का एक ही हाल है लोगों को जागरुक करना और पेड़ों की कटाई से प्रदेश को होने वाले नुकसान के बारे में बताना।

अधिवक्ता सुदीप श्रीवास्तव ने इस बैठक में उपस्थित लोगों को बहुत सी पहलुओं में महत्वपूर्ण जानकारी दी। श्रीवास्तव ने बताया कि किस तरह से इस पेड़ काटने का नुकान पूरे प्रदेश में होगा। श्रीवास्तव ने आगे कहा की हाइकोर्ट के निर्णय को सुनकर हम चुप नहीं रह सकते हैं, पेड़ों की कटाई एक दिन में होने से रही। इसलिए जल्द से जल्द हम सभी को राजनीति से परे एकजुट होकर इसका विरोध करने की आवश्यकता है।

पर्यावरण वैज्ञानिक विवेक जोगलेकर ने कहा कि पेड़ों की कटाई के विषय को लेकर जन जागरूकता अभियान की आवश्यकता है यह अभियान तभी सफल होगा जब इसमें विषय के जानकर लोग शामिल हो,ऐसा होने पर लोगों को समझाना आसान हो जाता है।

समाजसेवी प्रथमेश मिश्रा ने बताया कि पेड़ो की कटाई का असर जल स्तर पर भी पड़ेगा आने वाली पीढ़ी इसके लिए हमें कभी माफ नहीं करेगी इसलिए समय रहते हम सभी को एकजुट होकर इसका विरोध करना होगा।

इस दौरान मुख्य रूप से बैठक अरुण सिंह चौहान अध्यक्ष जिला पंचायत बिलासपुर, अजित शुक्ला, वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद शुक्ल, शंकर दास, आर्ट ऑफ लिविंग से सुरेश कुमार साहू, उमेश सिहोते, रितेश श्रीवास्तव, प्रदीप नारग, शुभम शुक्ला, मनहरण पूरी, प्रभात मिश्रा, अखिलेश शुक्ला, विवेक सिंह चंदेल, सत्यभामा अवस्थी, मनोज ठाकुर, देवेंद्र सिंह, महेश दुबे, सुरेश साहू, रघुनंदन पाठकव ऋतु साहू सहित बड़ी संख्या में पर्यावरण प्रेमी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!