Breaking News
.

‘इंदु’ से ‘इंदिरा’ तक का सफरनामा, नयी पीढ़ी में इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व को जानने दिखा रुझान ….

रायपुर। पिता जवाहरलाल नेहरु के लिए इंदु से लेकर देश के लिए आयरनलेडी इंदिरा गांधी तक का सफर तय करने वाली देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर जनसंपर्क विभाग द्वारा रायपुर के तेलीबांधा स्थित मरीन ड्राइव पर फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

इस फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व को दिखाने का प्रयास किया गया। फोटो प्रदर्शनी के दौरान लगातार हर उम्र के लोग प्रदर्शनी को देखने पहुंचते रहे, लेकिन इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व को जानने के लिए नयी पीढ़ी का रुझान खासतौर से देखने को मिला।

प्रदर्शनी में पहुंचे रमेश यादव, मन्नू शर्मा, अभिषेक सिंह ने कहा कि, उन्होंने कई बार स्वर्गीय इंदिरा गांधी के बारे में सुना और पढ़ा है लेकिन प्रदर्शनी में पहुंचकर उन्हें कई नयी जानकारियां मिली हैं। इन युवाओं ने कहा कि उन्हें अब जाकर पता चल रहा है कि देश की पहली महिला प्रधानमंत्री ने देश को परमाणु शक्ति सम्पन्न बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए थे।

अंतरिक्ष कार्यक्रम, बैंकों के राष्ट्रीयकरण की दिशा में नवप्रयोग में महत्वपूर्ण भूमिका रही। वहीं प्रदर्शनी देखने पहुंचे अरविंद कुमार साहू ने भी कहा कि स्वर्गीय इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व के बारे में नयी जानकारियां उन्हें यहां मिली हैं।

दूसरी ओर रायपुर निवासी आकाश शर्मा अपनी नन्ही बिटिया को लेकर फोटो प्रदर्शनी में पहुंचे थे और बिटिया को इंदिरा गांधी के बारे में बता रहे थे। इस फोटो प्रदर्शनी में पहुंचने वाले लोगों ने कहा कि समय-समय पर इस तरह की प्रदर्शनी लगती रहनी चाहिए, जिससे कुछ नया जानने-सीखने को मिले।

युवाओं ने देश के लिए योगदान देने वाले अन्य महापुरुषों से जुड़ी प्रदर्शनी आयोजित करने की उम्मीद जताई, जिससे युवाओं को महापुरुषों के योगदानों के संबंध में रोचक जानकारी मिल सके।

 

error: Content is protected !!