Breaking News
.

भारतीय टीम न्यूजीलैंड से हारने के बाद सेमीफाइनल दौड़ से हो सकती है बाहर…

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम की लगातार खराब प्रदर्शन से पॉइंटस टेबल में टीम नामीबिया से भी नीचे पांचवे स्थान पर जा पहुंचा है। मालूम हो कि टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था। उसके बाद न्यूजीलैंड ने भी 8 विकेट से मात दी। लगातार इन दो हार के बाद विराट ब्रिगेड अब सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने की कगार पर पहुंच गई है।

सुपर-12 के ग्रुप-2 की अंकतालिका पर अगर नजर डालें तो भारत की हालत बेहद खराब है। टीम इंडिया दो में से दो मुकाबले हारकर पांचवे स्थान पर है और अभी तक खाता भी नहीं खुला है। वहीं उनसे ऊपर नंबर एक पर काबिज पाकिस्तान, क्रमश: अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और नामीबिया हैं। पाकिस्तान अभी तक अपने तीनों मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल के लिए लगभग दावेदारी पक्की कर चुका है। वहीं अफगानिस्तान ने भी 3 में से 2 मुकाबले जीतकर न्यूजीलैंड और भारत के लिए खतरा पैदा किया है।

क्या हैं सेमीफाइनल के समीकरण?

आपको बता दें कि सुपर-12 में दो ग्रुप हैं और दोनों ग्रुप में 6-6 टीमें हैं। ग्रुप-1 और ग्रुप-2 से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। भारत ग्रुप-2 में शामिल है और पॉइंट्स टेबल में 0 अंक के साथ पांचवे स्थान पर है। भारत के ग्रुप में पाकिस्तान तीन में तीनों मुकाबले जीतकर 6 अंकों के साथ शीर्ष पर है। पाकिस्तान को अब अगले दो मुकाबले स्कॉटलैंड और नामीबिया से खेलने हैं जो कि आसान हो सकते हैं। उसने अपने शुरुआती मुकाबलों में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को मात दी थी। वहीं दूसरे स्थान पर काबिज अफगानिस्तान 3 में से 2 मैच जीत चुकी है।

अफगानिस्तान को अब भारत और न्यूजीलैंड से अपने आखिरी दो मुकाबले खेलने हैं। वहीं न्यूजीलैंड ने अभी 2 मैच खेले हैं भारत और पाकिस्तान से। बाकी के तीन मुकाबलों में उसका सामना होगा अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया से। अब समीकरण की बात करें तो न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है और उसके आखिरी तीनों मुकाबले बेहद आसान हैं। अगर कीवी टीम अपने तीनों मुकाबले जीत लेती है तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं पाकिस्तान को बस बचे से हुए दो में से एक मुकाबला जीतना है। पाकिस्तान के भी आखिरी दो मुकाबले आसान हैं।

आखिरी तीन मुकाबले जीतकर भी बाहर होगी टीम इंडिया

इस लिहाज से भारत के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं। अगर भारत अपने आखिरी तीनों मुकाबले जीत भी लेता है तो भी उसे बाहर होना पड़ेगा। वहीं अगर अफगानिस्तान भारत और न्यूजीलैंड दोनों को अपने आखिरी दो मुकाबलों में हरा देती है तो वे सेमीफाइनल में जगह बना लेगी।

न्यूजीलैंड की हार पर टिकी भारत की किस्मत

अगर भारत अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को अच्छे अंतर से हरा देता है। उधर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हरा देता है तो भारत के लिए सेमीफाइनल का मौका बन सकता है। लेकिन अंतर अच्छा होना चाहिए क्योंकि भारत का नेट रनरेट इस वक्त -1.609 है। वहीं अफगानिस्तान का नेट रनरेट पाकिस्तान से भी अच्छा +3.097 है। न्यूजीलैंड का नेट रनरेट भी +0.765 है। अब भारतीय टीम को अगर सेमीफाइनल में कुछ पहुंचा सकता है तो बचे हुए तीनों मुकाबलों में बड़ी जीत और न्यूजीलैंड की अफगानिस्तान से हार। वरना अगर लॉजिकली देखा जाए तो टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह बेहद कठिन हो गई है।

ग्रुप-1 का क्या है हाल?

ग्रुप-1 की बात करें तो इंग्लैंड अपने शुरुआती तीनों मुकाबले जीत चुकी है। वहीं दक्षिण अफ्रीका 3 में से 2 मुकाबले जीतकर दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड से बुरी तरह हारने के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गई है। इस ग्रुप से इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंचने से बस एक जीत दूर है। तो दूसरे स्थान के लिए दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुख्य लड़ाई है। बांग्लादेश पहले ही बाहर हो गई है और वेस्टइंडीज व श्रीलंका की भी उम्मीदें ना के बराबर हैं।

error: Content is protected !!