Breaking News
.

इसलिए PM ने दी थी चेतावनी! रूस और ब्रिटेन में कहर बरपा रहा कोरोना, वैक्सीन से भी नहीं बच पा रहे ….

नई दिल्ली । कोविड के खिलाफ दुनिया में सबसे पहले टीका (स्पूतनिक) बनाने वाले रूस ने सिर्फ एक तिहाई लोगों को पूरी तरह से वैक्सीनेट किया है। ब्रिटेन की बात करें तो यहां करीब दो तिहाई लोग पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुके हैं लेकिन फिर भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ब्रिटेन ने भी कोरोना वैक्सीन एस्ट्राजेनेका बहुत पहले बना लिया था और लोगों को जल्दी में टीके भी दिए लेकिन फिर भी कोरोना बेकाबू होता दिख रहा है।

दुनिया के कई देशों में एक बार फिर कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले में तेजी दिख रही है। ब्रिटेन में हर दिन 40 हजार से अधिक तो रूस में हर दिन 30 हजार से अधिक कोविड के केस देखे जा रहे हैं। लेकिन भारत कोरोना वायरस को लेकर अभी भी अलर्ट है। पीएम मोदी ने हाल ही में कहा है कि पूरे देश में उत्साह और उत्सव का माहौल है लेकिन हमें लापरवाह नहीं होना है। पूरी सतर्कता रखनी है। जब तक यह युद्ध जारी है तब तक हमें हथियार नहीं डालने हैं। हम कोरोना से जंग जीतेंगे।

रूस की बात करें तो क्रेमलिन ने 23 अक्टूबर को पिछले 24 घंटे में कोविड से 1075 लोगों के मरने की जानकारी दी है। अधिकारी मॉस्को सहित देश के सभी ऑफिस बंद करने की तैयारी में लगे हुए हैं। पिछले 24 घंटे में रूस में 37,678 केस आए हैं। ब्रिटेन की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे में 48,728 नए कोविड के केस आए हैं। ब्रिटेन में अक्टूबर से लगातार हर दिन 40 हजार से अधिक केस सामने आ रहे हैं।

ऐसे में पूरी तरह से वैक्सीनेट होने के बाद भी बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए गाइडलाइंस को फॉलो किए जाने की जरूरत है। भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने, मास्क लगाने, हाथ सेनिटाइज करने और उचित दूरी बनाने की जरूरत है।

error: Content is protected !!