Breaking News
.

टी-20 वर्ल्ड कप : अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी, न्यूजीलैंड जीता तो भारत होगा बाहर…

अबुधाबी। टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ आज का मुकाबला शुरू हो गया। अफगान के खिलाड़ियों ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है। अगर न्यूजीलैंड की टीम जीत हासिल करती हैं तो भारत का सेमीफाइनल में जाने का रास्ता बंद हो जाएगा।

दोनों टीमें इस प्रकार है-

AFG : हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद, रहमानुल्ला गुरबाज़, नजीबुल्लाह जादरान, गुलबदीन नायब, मोहम्मद नबी, करीम जनत, राशिद खान, नवीन-उल-हक, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान

NZ- मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन, डेवोन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट

दोनों टीमों के लिए मुकाबला अहम

न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों टीमें अब भी सेमीफाइनल की होड़ में बनी हुई हैं। न्यूजीलैंड के लिए समीकरण सीधा है। उसे मैच जीतना है और सेमीफाइनल में एंट्री करनी है। अफगानिस्तान को सेमीफाइनल की आस कायम रखने के लिए बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। अफगानिस्तान की जीत से भारत को भी काफी फायदा होगा। भारत का आखिरी मैच सोमवार को नामीबिया से है। अगर अफगान टीम आज जीतती है तो भारत की टीम को नामीबिया के खिलाफ मैच से पहले यह पता होगा कि उसे किस अंतर से जीत हासिल करनी है।

ये खिलाड़ी हो सकते हैं खतरनाक

अफगानिस्तान के ओपनर हजरतुउल्लाह जजई का करियर स्ट्राइक रेट 148.64 रहा है, लेकिन इस टूर्नामेंट में उन्होंने सिर्फ 116.88 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इस साल चार में से तीन बड़े स्कोर अबुधाबी के मैदान में ही बने हैं और अगर अफगानिस्तान को भी बड़ा स्कोर बनाना है, तो जजई को प्रभावशाली पारी खेलनी होगी। वहीं न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट घातक हो सकते हैं। बोल्ट ने टूर्नामेंट में 8 विकेट लिए हैं, लेकिन पावरप्ले में उनके नाम सिर्फ दो विकेट हैं। अबुधाबी में तेज गेंदबाजों को शुरुआत में मदद मिलती है और बोल्ट अगर नई गेंद से स्विंग कराते हैं तो वे न्यूजीलैंड का काम आसान कर सकते हैं। हजरतुउल्लाह जजई के साथ अफगानिस्तान टीम के लिए मोहम्मद शहजाद, मोहम्मद नबी, राशिद खान और मुजीब उर रहमान अगर फीट रहे तो न्यूजीलैंड के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इन पांच खिलाड़ियों से न्यूजीलैंड को बच के रहना होगा।

मुजीब की फिटनेस पर स्थिति साफ नहीं

अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान की फिटनेस पर स्थिति अब तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। अगर वे फिट होते हैं तो नवीन उल हक या बाएं हाथ के स्पिनर शराफ़द्दीन अशरफ की जगह लेंगे। कीवी टीम में बदलाव की कोई संभावना नहीं है। नामीबिया के खिलाफ पिछले मैच में डेविड वीजा की गेंद पर ईश सोढी को जरूर सिर में चोट लगी थी, लेकिन वे अब फिट हैं।

पिच एंड कंडीशंस

इस मैदान पर कुछ हाई-स्कोरिंग मैच हुए हैं, लेकिन पावरप्ले में कम स्कोर भी इस मैदान की सच्चाई है। यहां तेज गेंदबाजों को शुरुआत में मदद मिलती है। लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा, पिच फ्लैट होती जाएगी। अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड टी-20 इंटरनेशनल मैच में एक दूसरे से कभी नहीं भिड़े हैं। 2015 और 2019 के वन-डे वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले हुए हैं और दोनों में कीवी टीम ने ही जीत हासिल की है।

error: Content is protected !!