Breaking News
.

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी : शाहरुख खान ने आखिरी गेंद में छक्का लगाकर अपनी टीम को दिलाई जीत…

नई दिल्ली। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021-22 के फाइनल मैच में तमिलनाडू ने कर्नाटक को 4 विकेट से हराकर लगातार दूसरा खिताब अपने नाम कर लिया। तमिलनाडु के मध्यक्रम के धाकड़ बल्लेबाज शाहरुख खान ने मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई।

तमिलनाडु को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और शाहरुख खान ने छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। उन्होंने छक्का लगाकर न सिर्फ अपनी टीम को तीसरी बार चैंपियन बनाया, बल्कि एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली पंजाब किंग्स का यह ऑलराउंडर टी20 क्रिकेट में छक्का लगाकर अपनी टीम को मैच जिताने वाला दुनिया का दूसरा बल्लेबाज बना।

शाहरुख से पहले यह कमाल भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक कर चुके हैं। उन्होंने 2018 में निदाहास ट्रॉफी में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर भारत को बांग्लादेश के खिलाफ खिताबी जीत दिलाई थी। किसी भी टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में भारत और तमिलनाडु के अलावा दुनिया की कोई भी टीम आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर खिताब नहीं जीत पाई है।

यह भी एक संयोग ही है कि जब पिछली बार तमिलनाडु ने खिताब जीता था, तब टीम की कमान दिनेश कार्तिक के हाथों में थी। इस बार शाहरुख खान ने उन्हीं के रिकॉर्ड की बराबरी की। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021-21 के फाइनल में शाहरुख एक चौके और 3 छक्के की मदद से 15 गेंद में 33 रन बनाकर नाबाद रहे। उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

उनकी तूफानी पारी देखकर भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर वसीम जाफर भी बहुत प्रभावित हुए हैं। उन्होंने एक ट्वीट किया और रेड (लाल)+ येलो (पीला) का मतलब समझाया। वसीम जाफर ने ट्वीट में लिखा, ‘लाल+पीला= नारंगी। (लाल और पीले रंग को मिला दिया जाए तो नारंगी रंग बन जाता है), लेकिन मुझे लगता है कि लाल+पीला जल्द ही शाहरुख के लिए नीला हो सकता है। दबाव में क्या शानदार खेल खेला है।’

वसीम जाफर का इशारा शाहरुख खान को टीम इंडिया की जर्सी मिलने की तरफ था। टीम इंडिया की जर्सी का रंग नीला है। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को मेन इन ब्ल्यू (Men In Blue)) भी कहा जाता है। वहीं, शाहरुख आईपीएल में पंजाब किंग्स का हिस्सा हैं। पंजाब किंग्स की जर्सी का रंग लाल है। वहीं, तमिलनाडु टीम की जर्सी का रंग पीला है।

शाहरुख खान ने अब तक 5 फर्स्ट क्लास मैच, 25 लिस्ट ए और 50 टी20 मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने क्रमशः 231, 484 और 547 रन बनाए हैं। वह लिस्ट ए में 3 और टी20 में 2 विकेट भी ले चुके हैं। वह टीम इंडिया में चुने जाने को लेकर लगातार दस्तक दे रहे हैं।

फाइनल मैच की बात करें तो तमिलनाडु ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। कर्नाटक ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन बनाए। तमिलनाडु ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 153 रन बना लक्ष्य हासिल कर लिया। तमिलनाडु ने तीसरी बार यह घरेलू टी20 टूर्नामेंट अपने नाम किया। संयोग से इस साल इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब भी तमिलनाडु की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता था।

error: Content is protected !!