Breaking News
.

शास. उच्च माध्य. विद्यालय अमोरा अकलतरा में मनाया गया विश्व योग दिवस…

अकलतरा। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमोरा अकलतरा विकासखंड अकलतरा में 21 जून 2021 दिन सोमवार को सुबह 7:00 बजे संस्था के प्रभारी प्राचार्य आशीष मिश्र के संरक्षण, कार्यक्रम अधिकारी रा से यो एवं ए एल टी स्काउट संजय कुमार यादव के नेतृत्व में वर्चुवल माध्यम से योग दिवस सम्पन्न कराया जुड़े विद्यार्थियों एवम जन मानस ने घरों, विद्यालय, पंचायतों में योग का अभ्यास किया ईसमें हायर सेकेंडरी स्कूल अमोरा, संकुल अमोरा के शिक्षक शिक्षिकाओं एवं छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

कार्यक्रम का संचालन अनिल कुमार यादव रा से यो स्वयंसेवक शा उ माध्यमिक विद्यालय आमोरा द्वारा किया गया। इस आयोजन में दैनिक जीवन में योग के महत्व पर चर्चा की गईl

वर्तमान समय में योग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने एवम श्वासोच्छास प्रक्रिया की बेहतरी लिए आवश्यक है। वर्चुअल माध्यम से प्राणायाम, साधना, अष्टांग योग क्या है इस बात पर भी प्रकाश डाला गया। सूक्ष्म योग, प्राणायाम एवं विभिन्न आसन यथा मंडूकासन, धनुरासन, शलभासन मकरासन, गरुड़ासन,भस्त्रिका, भ्रामरी,कपालभाती आदि करके दिखाया गया।

संस्था के प्राचार्य आशीष मिश्रा द्वारा सारगर्भित उद्बोधन में लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को जीवन प्रदान करता है। 21 जून को इस साल सातवां योग दिवस मनाया जा रहा है योग हमारे जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए योग बहुत जरूरी हैl कोरोना काल में योग का महत्व पहले से भी ज्यादा बढ़ गया है कोविड-19 की रिकवरी के बाद भी योग से लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाने में मदद मिल रही है।

 अंत में सभी शिक्षक शिक्षिकाओं एवं छात्र छात्राओं को कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी एवं ए एल टी स्काउट संजय कुमार यादव, दिनेश राज, पुरबल प्रसाद देवांगन, आर बी कैवर्त एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक एवं स्काउट गाइड का विशेष योगदान रहा ।

error: Content is protected !!