Breaking News
.

बिहार जाने वाली महिलाओं के लिए इन दो ट्रेनों में आरक्षित होंगी सीटें, जानें- कब से नियम लागू …

नई दिल्ली। बिहार जाने वाली महिलाओं को बड़ी सौगात देते हुए रेलवे ने दो ट्रेनों में बर्थ आरक्षित करने का फैसला किया है। ये सुविधा विक्रमशिला सुपरफास्ट एक्सप्रेस और भागलपुर गरीब रथ ट्रेन में मिलेगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, इन दोनों ट्रेनों को प्रत्येक डिब्बे में कुछ बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित करने का निर्णय लिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, लंबी दूरी की इन ट्रेनों के प्रत्येक कोच के हर श्रेणी के डिब्बे में कुछ सीटें महिला यात्रियों के लिए आरक्षित होंगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार स्लीपर क्लास में 6 बर्थ, थर्ड एसी में 4-5 बर्थ और सेकेंड एसी कोच में 3-4 बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे।

दिल्ली को बिहार के पटना और भागलपुर शहरों से जोड़ने वाली ट्रेनों में महिलाओं के लिए सीटों का नया रिजर्वेशन अगले साल जनवरी से लागू होने की उम्मीद है। इससे पहले, भारतीय रेलवे ने राजधानी, हमसफर एक्सप्रेस और दुरंतो सुपरफास्ट ट्रेनों सहित कुछ अन्य ट्रेनों में भी महिलाओं के लिए सीटें रिजर्व करने का नियम लागू किया था। अब महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए यह सुविधा जल्द ही भागलपुर से सूरत, दादर और अन्य शहरों के लिए रवाना होने वाली ट्रेनों में उपलब्ध होगी।

बता दें कि इससे पहले रेलवे ने महिला यात्रियों की जागरूकता और सुरक्षा के उद्देश्य से ‘मेरी सहेली’ अभियान शुरू किया था। इसके तहत भारतीय रेलवे ने 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों और 45 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं के लिए निचली बर्थ आरक्षित की थी। बुजुर्ग यात्रियों की सुविधा के लिए यह कदम उठाया गया। रेलवे अधिकारी लंबी दूरी की सभी ट्रेनों में भी इस सुविधा को लागू करने की तैयारी कर रहे हैं।

error: Content is protected !!