Breaking News
.

यूक्रेन से जंग में विद्रोह पर उतरे रूसी सैनिक, तानाशाह के जेल में दी जा रही यातनाएं …

नई दिल्ली। तानाशाह व रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में युद्ध को लेकर नए संकट से घिरते नजर आ रहे हैं। इस नए संकट का नाम है- विद्रोह। तानाशाह रूस के  सैनिक अब विद्रोह करने लगे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, 60 रूसी पैराट्रूपर्स ने विद्रोह कर दिया है। उन्होंने यूक्रेन से जंग के लिए इनकार कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार, इन विद्रोहियों को सेना ने जेल में डाल दिया है। इतना ही नहीं जेल में यातनाएं भी दी जा रही हैं।

यूक्रेन और रूस के बीच जंग को एक महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है। इतने दिन बीत जाने के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकल पाया है। लेकिन रूसी राष्ट्रपति पुतिन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, लगभग 60 रूसी पैराट्रूपर्स ने विद्रोह कर दिया है और यूक्रेन के साथ लड़ने से इनकार कर दिया। द मिरर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तरी रूस में प्सकोव के प्रमुख हवाई बलों के मुख्यालय से आने वाले पैराट्रूपर्स को आज्ञा की अवहेलना के आरोप में जेल भेज दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन में आक्रमण करने के लिए रूसी सैनिकों को बेलारूस ले जाया गया था, लेकिन उनके विद्रोह के बाद रूसी फौज सकते में आ गई। फिर उन सैनिकों को प्सकोव में उनके बेस पर वापस भेज दिया गया था। कुछ को बर्खास्त कर दिया गया है और उन्हें ‘कायर’ करार दिया गया है, जबकि अन्य को जेल की सजा के साथ कोर्ट मार्शल की सजा सुनाई गई है। जेल में डालकर इन्हें यातनाएं दी जा रही हैं।

रिपोर्ट कहती है कि जब प्सकोव में रूसी पैराट्रूपर्स ने यूक्रेन के खिलाफ लड़ने से इनकार कर दिया तो यह बात पुतिन तक जा पहुंची। आनन-फानन में रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने अपने एक प्रतिनिधि को प्सकोव को उन्हें मनाने के लिए भेजा था, लेकिन सफलता नहीं मिली। रूसी आउटलेट प्सकोवस्काया गुबर्निया ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों का हवाला देते हुए कहा है ‘लगभग 60 सैनिकों ने यूक्रेनी क्षेत्र पर युद्ध में जाने से इनकार कर दिया।

error: Content is protected !!