Breaking News
.

छत्तीसगढ़ में बारिश ने गिराया मौसम का पारा, रायपुर में टूटा 11 साल का रिकॉर्ड, 12 घंटे में बरसा 66.6 mm पानी …

रायपुर । छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। तापमान में भी तेजी से गिरावट आई है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक एक द्रोणिका पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे बिहार से पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ होते हुए तेलंगाना तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इसके प्रभाव से 29 दिसंबर को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई है। 30 दिसंबर को प्रदेश में आकाश आंशिक रूप से मेघमय व मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। वहीं 30 और 31 दिसंबर की सुबह अनेक पैकेट में मध्यम से घना कोहरा होने की संभावना है। चंद्रा के मुताबिक प्रदेश के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री वृद्धि होने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान में दो से 3 डिग्री गिरावट अगले दो दिनों में आने की संभावना है।

पूर्वानुमान है कि अगले दो दिन भी बारिश होगी, लेकिन इस बार बारिश अपने साथ कोहरे की समस्या भी लेकर आई है। मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर महीने में अभी तक रायपुर में 09 दिसंबर 2010 को 64.1 mm बारिश रिकॉर्ड किया गया था। वहीं 28 दिसंबर 2021 को 66.6 mm बारिश रिकॉर्ड किया गया है। बारिश ने रायपुर में पिछले 11 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। चक्रवाती हवाओं की वजह से छत्तीसगढ़ के कई जिलों में मंगलवार दोपहर से रुक-रुककर बारिश हो रही है। वहीं ठिठुरन बढ़ गई है।

दिसंबर के आखिरी हफ्ते में छत्तीसगढ़ में मौसम ने करवल ली। बुधवार को प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई, जिससे सड़कों पर जल जमाव हो गया। ठंड के बीच बारिश की दस्तक से ठिठुरन बढ़ गई है। प्रदेश की राजधानी रायपुर सहित दुर्ग, राजनांदगांव, कवर्धा, बिलासपुर व सरगुजा संभांग के जिलों में लगातार बारिश हो रही है। बुधवार को दिनभर बादल छाए रहे और रुक-रुककर तेज बारिश होती रही। छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश के चलते बुधवार को पूरे दिन राजधानी में धूप देखने को नहीं मिली। मंगलवार को प्रदेश के कवर्धा, रायपुर व सरगुजा संभाग में बारिश के साथ ओले भी गिरे थे। बारिश की वजह से ठंड भी बढ़ गई है। इधर बारिश ने किसानों व समिति प्रबंधकों की चिंता बढ़ा दी है। समितियों में धान को सुरक्षित रखने की समस्या खड़ी हो गई है। कई जगहों पर बारिश की वजह से धान के भीगने की खबर है।

error: Content is protected !!