Breaking News
.

रेलवे सुरक्षा बल ने नुक्कड़-नाटक कर यात्रियों को ज्वलनशील सामान नहीं रखने हेतु दिया जागरूकता का संदेश …

बिलासपुर। भारतीय रेलों मे आग की घटनाओं की रोकथाम के लिए रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देशानुसार, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा विभिन्न विभागों के समन्वय से टीम बनाकर गाड़ियों, प्रमुख स्टेशनों, पार्सल कार्यालय आदि सभी स्थानों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। सभी स्टेशनों पर आगजनी की रोकथाम तथा इससे बचाव हेतु PA सिस्टम के माध्यम से उद्घोषणा भी कराई जा रही है। साथ ही स्टेशनों में नुक्कड़ नाटक तथा ट्रेनों में बैनर और पोस्टर के माध्यम से भी यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है।

इसी कड़ी में आज दिनांक 30 मार्च 2021 को मंडल के रायगढ़ स्टेशन में रेलवे सुरक्षा बल के बल सदस्यों द्वारा नुक्कड़ नाटक कर रेल यात्रियों को यात्रा के दौरान ज्वलनशील सामान-जैसे माचिस की तीली, फटाका, गैस सिलिंडर, केरोसिन तेल, पेट्रोल, स्टोव, सिगडी, एसिड इत्यादि लेकर यात्रा नहीं करने बावत सतर्क एवं जागरूक किया गया।

इसके अलावा प्रतिदिन आगजनी से बचाव हेतु जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वाणिज्य विभाग की टीम द्वारा पार्सल कार्यालयों में बुकिंग की जाने वाली सामानों की नियमित निगरानी के साथ ही साथ लीज SLR तथा यात्री ट्रेनों में जांच की जा रही है। स्टेशनों पर आग से बचाव हेतु रखे गए अग्निशमन उपकरणो की चेकिंग की जा रही है तथा ट्रेनों में ज्वलनशील पदार्थों के परिवहन की रोकथाम हेतु विशेष अभियान चलाई जा रही है। टीम द्वारा स्टेशन, प्लेटफार्म, स्टेशन परिसर तथा यात्री ट्रेनों में धुम्रपान करने वाले यात्रियों के विरुद्ध रेल अधिनियम के तहत कार्यवाही भी की जा रही है।

error: Content is protected !!