Breaking News
.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की इंदौर की तारीफ : शहर को साफ रखने की मुहिम में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं…

इंदौर। स्वच्छता के मामले में लगातार चार बार देश में नंबर वन आने वाले इंदौर की तारीफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर की है। आज स्वच्छ भारत मिशन-शहरी और कायाकल्प एवं शहरी सुधार के लिए अटल मिशन के दूसरे चरण का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि इंदौर को आज देश के साथ ही विश्व में अपनी सफाई के लिए जाना जाता है। इंदौर स्वच्छता में नंबर वन शहर है। आज अपने शहर को साफ रखने की मुहिम में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इंदौर इस दिशा में एक मिसाल है। देश के अन्य शहर इंदौर से प्रेरणा ले रहे हैं। सभी लोग और शहर इंदौर का अनुसरण करते हुए अपने शहर और देश को स्वच्छ बना सकते हैं।

 

आज दिल्ली के डॉ. आम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें यह याद रखना है कि स्वच्छता, एक दिन का, एक पखवाड़े का, एक साल का या कुछ लोगों का ही काम नहीं है। स्वच्छता हर किसी का, हर दिन, हर पखवाड़े, हर साल, पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाला अभियान है। स्वच्छता जीवनशैली है, स्वच्छता जीवन मंत्र है। इस कार्यक्रम में आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शहरी विकास मंत्री भी उपस्थित थे।

 

मप्र में दिया गया सबसे ज्यादा ऋण

प्रधानमंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना-2021 का जिक्र करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि देश के दो बड़े राज्य उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा स्ट्रीट वेंडर्स को बैंकों से लोन दिया गया है। मैं सभी प्रदेशों से आग्रह करता हूं कि वह भी आगे आए और इस योजना को बढाए। गौरतलब है कि रेहड़ी- फुटपाथ पर सामान बेचने वाले छोटे-छोटे कारोबारियों के लिए इस योजना के तहत 10 हजार रुपए तक का सस्ता ऋण दिया जा रहा है। इस साल अगस्त तक पूरे देश में 2698.29 करोड़ रुपए के 27 लाख से अधिक सस्ते ऋण स्वीकृत हो चुके हैं। सबसे ज्यादा ऋण मप्र और उप्र में दिया गया है।

error: Content is protected !!