Breaking News
.

पाकिस्तान : शहबाज शरीफ बने विपक्ष के PM उम्मीदवार, बिलावल भुट्टो बन सकते हैं विदेश मंत्री- रिपोर्ट्स

इस्लामाबाद। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में नई सरकार की तैयारियां जोरों पर हैं। इन सब पर भारत भी नजरें गड़ाए हुए है। खबर है कि विपक्ष ने शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री के तौर पर अपना उम्मीदवार नामित किया है। पाकिस्तान के नए वजीर-ए-आजम का फैसला सोमवार को होना है। इमरान खान के सत्ता से बाहर होने के बाद शरीफ ने ट्वीट के जरिए मीडिया, वकीलों का आभार जताया था। रविवार को इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास हो गया। उनके खिलाफ 174 सांसदों ने वोट दिया था।

रविवार को विपक्षी दलों ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के शहबाज शरीफ को विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार नामित किया है। शहबाज पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई हैं। रविवार को उन्होंने ट्वीट किया, ‘मीडिया, नागरिक समाज, वकीलों, मेरे कायद नवाज शरीफ, आसिफ जरदारी, मौलाना फजल-उर-रहमान, बिलावल भुट्टो, खालिद मकबूल, खालिद मगसी, मोसिन डावर, अली वजीर, आमिर हैदर होती और सभी पार्टियों के नेताओं और कार्यकर्ताओं का संविधान के लिए खड़े होने के लिए धन्यवाद।’

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अटकलें हैं कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रमुख बिलावल भुट्टो को पाकिस्तान का अगला विदेश मंत्री बनाया जा सकता है। वह पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और पूर्व राष्ट्र आसिफ अली जरदारी के बेटे हैं। खास बात है कि इमरान खान को सत्ता से बाहर करने के दौरान शरीफ का नाम खास चर्चा में रहा था। वह तीन बार पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

अविश्वास प्रस्ताव से बचने की कई कोशिशों के बाद पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में मध्यरात्रि वोटिंग हुई। इस दौरान 342 सदस्यों वाले सदन में 174 सदस्यों ने प्रस्ताव के समर्थन में वोट किया। हालांकि, पाकिस्तान में बगैर कार्यकाल पूरा किए प्रधानमंत्री का सत्ता गंवाना नई बात नहीं है, लेकिन अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पद छोड़ने वाले इमरान पहले पीएम हैं।

error: Content is protected !!