Breaking News
.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना : राशन कार्ड नहीं होने पर भी अब मुफ्त में मिलेगा अनाज…

नई दिल्ली। सरकार द्वारा चलाए जा रहे वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत अब बिना राशन कार्ड के भी उपभोक्ताओं को फ्री में अनाज मिल सकेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपका राशन कार्ड आधार या बैंक खाता से लिंक होना अनिवार्य है। यह योजना दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में लागू हो चुकी है, इसके अलावा कई राज्यों में भी इस योजना के तहत राशन फ्री में दिया जा रहा है।

 

 

यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में पहले से ही राशन कार्ड नहीं होने के बाद भी मुफ्त में लोगों को राशन दिया जा रहा है। बता दें कि कोरोना काल के दौरान से ही लोगों को केंद्र सरकार मुफ्त में राशन दे रही है और इसी के तहत वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू है।

 

 

अगर आप भी मुफ्त में राशन की योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आपके पास राशन कार्ड नहीं है, तो इसके लिए फिक्र करने की आवश्यकता नहीं, क्योंकि आपको अब मुफ्त में बिना राशन कार्ड के ही अनाज दिया जा रहा है। लेकिन इसके लिए आपका राशन कार्ड आधार या बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। ऐसा न होने पर आपको राशन कार्ड ले जाना होगा। दिल्ली सरकार ने वन नेशन व राशन कार्ड योजना के तहत यह नियम लागू कर दिया है। इसके तहत अब राशन का वितरण ई-पीओएस के माध्यम से किया जाएगा। ताकि कालाबाजारी को रोका जा सके। इसके अलाव सरकार ने एक और सुविधा दी है कि अगर आपका स्वास्थ्य सही नहीं है तो आपके जगह कोई और राशन ले सकता है।

 

देश में नए राशन कार्ड के साथ ही पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का भी काम चल रहा है, इसके अलावा वन नेशन वन राशन कार्ड को सभी राज्यों में लागू करने के लिए राशन कार्ड को आधार से लिंक कराया जा रहा है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में सस्पेंड कार्ड को भी लिंक किया गया है। वहीं किसी तरह की सुधार व अन्‍य कार्य को भी किया जा रहा है।

error: Content is protected !!