Breaking News
.

अब होगी शिक्षा में माताओं की भूमिका अंगना म शिक्षा कार्यक्रम हेतु शिक्षिकाओं का हुआ प्रशिक्षण …

नारायणपुर । जिले में अंगना म शिक्षा कार्यक्रम हेतु षिक्षक-षिक्षिकाओं का प्रषिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी जी.आर.मण्डावी ने नारायणपुर में आयोजित जिला स्तरीय अंगना म शिक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षिकाओं को प्रेरित करते हुये कहा कि माँ केवल सन्तान को जन्म नही देती, उन्हें शिक्षा भी देती है। इसलिये माताओं को प्रथम गुरु भी कहा जाता है।

कोरोना संक्रमण काल जैसा की विगत 15 माह से स्कूलों  में तालाबंदी की स्थिति बनी हुई है और छोटे बच्चों को अध्यापन से जोडे रखना बहुत कठिन है ऐसे में पूर्व प्राथमिक तथा प्राथमिक कक्षाओं में माताएं ही बच्चों में मूलभूत साक्षरता एवं गणितीय कौशल का विकास ,घर पर ही कर सकतीं हैं इस हेतु हमे माताओ का उन्नमुखीकरण करते हुये इस कार्य हेतु तैयार करने  कि आवश्यकता है ताकि इस कोरोना महामारी के दौरान भी बच्चे पढाई से जुडे रहे ।

इसके पश्चात जिला मिशन समन्वयक जी.बी.एस.रेड्डी ने सभी शिक्षक, शिक्षिकाओं को संबोधित करते हुये इस दिशा में बेहतर से बेहतर कार्य करने को कहा तथा स्कूल रेडीनेस पर प्रकाश डालते हु बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा मे माताओं की महत्वपूर्ण भुमिका होती है। उन्होने कहा कि वर्तमान समय कोरोना काल का है और जैसा कहा जा रहा है कि वर्तमान मे तीसरे लहर की बाते सुनाई दे रही है वो बच्चों का ही है और अगर स्कूल नही खुलते है ऐसी परिस्थितियों मे मातायें अपने बच्चों को खेल खेल  के माध्यम से घर पर ही अध्यापन करा सकते है।

इस दिशा मे कार्य को सफल बनाने हेतु शिक्षिकाओ को प्रेरित किया। प्रशिक्षण में शिक्षिकाओं द्वारा अंगना म शिक्षा कार्यक्रम के तहत माताओं के उन्मुखीकरण हेतु विभिन्न गतिविधियाँ कराईं गई। जिनमें शारीरिक एवं क्रियात्मक विकास,सामाजिक एव भावनात्मक विकास,बौद्धिक विकास, भाषाई विकास, गणित की पूर्व तैयारी से संबंधित गतिविधियां शामिल की गई।

इस जिला स्तरीय उन्मुखीकरण में 30  संकुल समन्वयक एवं नारायणपुर/ओरछा विकास खण्ड  के 32 ,शिक्षिकाये इस प्रशिक्षण में सम्मिलित हुए। यह प्रशिक्षण नारायणपुर जिले के मास्टर ट्रेनर श्रीमती कविता हिरवानी, राधा घृतलहरे, शकुंतला साहु,रूचि साव,सविता यादव,जागृति मिश्रा द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में सहायक  परियोजना कार्यक्रम समन्वयक उमेश रावत, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक अमर सिंग नाग, सिख कार्यक्रम के जिला प्रभारी श्रीमती परिधि परिहार एवं दोनो विकास खण्ड के संकुल समन्वयक भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!