Breaking News
.

अब मेडिकल स्टूडेंट्स पढ़ेंगे हेडगेवार, दीनदयाल उपाध्याय के विचार, सरकार मेडिकल कोर्स में ला रही बदलाव…

भोपाल। मध्य प्रदेश में अब मेडिकल कोर्स में स्टूडेंट को आरएसएस और बीजेपी के विचार पढ़ाए जाएंगे। नए सत्र से मेडिकल छात्रों के फाउंडेशन कोर्स में संघ के संस्थापक केशवराव बलिराम हेडगेवार और बीजेपी के दीनदयाल उपाध्याय सहित महर्षि चरक, आचार्य सुश्रुत, स्वामी विवेकानंद और बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के विचारों को शामिल किया जाएगा। सरकार ने छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए देश के विचारकों के सिद्धांत और वैल्यू बेस्ड मेडिकल एजुकेशन को साथ मिलाने का प्लॉन तैयार किया है।

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने इस मामले को लेकर एक नोटशीट विभागीय अफसरों को भेजी है। उन्होंने सुझाव देने के लिए 5 सदस्यीय कमेटी का भी गठन किया है। उन्हीं सुझावों के आधार पर महापुरुषों के विचार, सिद्धांत, जीवन दर्शन के महत्व वाले विषय को फाउंडेशन कोर्स में पढ़ाया जाएगा। यह लेक्चर फाउंडेशन कोर्स के मेडिकल एथिक्स टॉपिक का हिस्सा होंगे। इस मामले पर मंत्री विश्वास सारंग ने कहा, यह जरूरी है कि छात्रों में नैतिक मूल्यों को बढ़ाने के लिए महापुरुषों के जीवन को पढ़ाया जाए। एमबीबीएस के फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट को महापरुषों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

सरकार के इस कदम से प्रदेश का सियासी पारा भी चढ़ गया है। विपक्ष ने सवाल उठाए हैं। नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर लिखा है कि बीजेपी शुरू से ही अपनी विचारधारा और अपने खास एजेंडे को लोगों पर थोपने का काम करती रही है। चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो या अन्य क्षेत्र हो। अब मध्य प्रदेश में एमबीबीएस के छात्रों को संघ और आरएसएस से संस्थापकों के विचार पढ़ाए जाएंगे। इसके पूर्व आजादी के अमृत महोत्सव की सामग्री में भी इसी प्रकार अपनी विचारधारा के लोगों को शामिल करने का काम बीजेपी ने किया है। पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि पूरा देश जानता है कि बीजेपी के लोगों का आजादी के संघर्ष से लेकर देश के स्वर्णिम इतिहास में कोई योगदान नहीं है, लेकिन बीजेपी जानबूझकर इतिहास को तोड़ने-मरोड़ने का अपने लोगों को महिमामंडित करने का और अपनी विचारधारा को थोपने का काम करती रहती है। यह भी उसी एजेंडे का हिस्सा है।

इस मामले में शुरू हुई सियासत के बीच बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कांग्रेस को जवाब दिया है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कांग्रेस की आपत्ति का जवाब देते हुए कहा है कि फाउंडेशन कोर्स में कांग्रेस के जो आदर्श हैं उनमें असली जो गांधी हैं वो शामिल हैं। अब अगर कांग्रेस ये कहती है कि आज के जो गांधी हैं, उन्हें शामिल किया जाए तो कोई कांग्रेसी बताए कि उन्होंने देश के लिए क्या किया है?

error: Content is protected !!