Breaking News
.

भारत में तीसरी लहर के बीच राहत की खबर: कोरोना टीकों का आंकड़ा पहुंचा डेढ़ अरब के पार …

नई दिल्ली। देश में बीते साल 15 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी। तब हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए इसकी शुरुआत की गई थी। इसके बाद अन्य वर्गों के लिए भी चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण की शुरुआत की गई थी। अब तक टीकाकरण के मामले में चुनावी राज्य यूपी सबसे आगे हैं। बता दें कि हाल ही में चुनाव आयोग ने हेल्थ मिनिस्ट्री से कहा था कि यूपी, पंजाब, उत्तराखंड समेत उन सभी 5 चुनावी राज्यों में टीकाकरण तेज किया जाए। इलेक्शन से पहले आयोग किसी भी तरह से टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने पर जोर दे रहा है।  

कोरोना वायरस की तीसरी लहर की दस्तक के बीच देश ने डेढ़ अरब टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है। हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मांडविया ने यह जानकारी ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा, ‘ऐतिहासिक प्रयास, ऐतिहासिक उपलब्धि। पीएम नरेंद्र मोदी के के यशस्वी नेतृत्व व स्वास्थ्य कर्मियों की अविरल मेहनत से देश ने आज 150 करोड़ कोरोना वैक्सीन लगाने का ऐतिहासिक आंकड़ा पार कर लिया है। जब सब मिलकर ‘प्रयास’ करते हैं तो कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।’ अब तक देश में कुल 90 फीसदी वयस्कों को कोरोना टीके की कम से कम पहली डोज दी जा चुकी है। अब तक देश में 1,50,17,23,911 टीके लग चुके हैं। इनमें से 87 करोड़ से ज्यादा टीके पहली डोज के हैं और दूसरी डोज के तहत 62,44,08,936 टीके लगाए जा चुके हैं।

यही नहीं देश में 15 से 18 साल के बच्चों को भी 3 जनवरी से कोरोना टीके लगाए जा रहे हैं। बच्चों के लिए फिलहाल कोवैक्सीन के टीके को मंजूरी दी गई है। वहीं 10 जनवरी से 60 साल से ऐसे बुजुर्गों को भी टीका लगना है, जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। इसके अलावा हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को 10 जनवरी से बूस्टर डोज भी लगाई जानी है। देश में 1 लाख 9 हजार के करीब वैक्सीनेशन सेंटर्स पर टीके लगाए जा चुके हैं। देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है और उसके बीच यह उपलब्धि मिलना बड़ी राहत की बात है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस महीने के अंत तक तीसरी लहर का पीक देखने को मिलेगा।

error: Content is protected !!