Breaking News
.

न्यूजीलैंड तीसरी बार आईसीसी इवेंट के फाइनल में पहुंची, रन बनाकर दिलाई 2016 वर्ल्ड कप की याद…

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर शानदार जीत दर्ज की। इस मुकाबले में एक वक्त हार की तरफ बढ़ रही न्यूजीलैंड के लिए जीत का रास्ता खोला जेम्स नीशम और डैरिल मिशेल ने। आखिरी 10 ओवर में 109 रन चेज करके टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई।

कप्तान केन विलियमसन की अगुआई में न्यूजीलैंड तीसरी बार किसी आईसीसी इवेंट के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले 2019 वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड फाइनल खेली थी और दुर्भाग्यवश इंग्लैंड से हारकर रनर अप बनी थी।

इसके बाद 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया था और अब टी20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल। इस बार न्यूजीलैंड निश्चित ही पहली बार लिमिटेड ओवर क्रिकेट में भी अपनी बादशाहत को कायम करना चाहेगी।

न्यूजीलैंड इससे पहले 2015 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी पहुंची थी जहां उसे ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। उस वर्ल्ड कप में भी कीवी टीम फाइनल में पहली बार पहुंची थी और खिताबी मुकाबला खेलने वाली 8वीं टीम थी। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंचने वाली 8वीं टीम है।

सेमीफाइनल 1 की बात करें तो टॉस हारकर पहले खेलने उतरी इंग्लैंड ने 166 रन बनाए थे। जवाब में धीमी शुरुआत के बाद न्यूजीलैंड की पारी डगमगाती नजर आई। 10 ओवर के बाद कीवी टीम का स्कोर था 2 विकेट पर 58 रन और जीत के लिए जरूरत थी 109 रन की। कप्तान केन और अनुभवी गप्टिल पवेलियन लौट चुके थे।

आखिर के 10 ओवर में 109 रन बनाकर जीत दर्ज करते हुए कीवी टीम ने 2016 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की यादों को ताजा कर दिया। 2016 टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज ने भी भारत के खिलाफ आखिरी 10 ओवर में 109 रन बनाकर फाइनल में जगह बनाई थी। उस वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड को हराकर वेस्टइंडीज दूसरी बार टी20 चैंपियन भी बनी थी।

इसके बाद कॉनवे (46), जेम्स नीशम (27) और डैरिल मिशेल (72) ने अपना गियर बदला और चौकों-छक्कों की बरसात शुरू कर दी। आखिर में नतीजा ये रहा कि न्यूजीलैंड ने एक ओवर शेष रहते ही 167 रनों का लक्ष्य 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मिशेल ने 47 गेंदों पर 72 रनों की अद्भुत पारी खेली और ओपनिंग से अंत तक एक छोर संभाले खड़े रहे।

शानदार बल्लेबाजी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। अब 14 नवंबर को ग्रैंड फिनाले यानी खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना होगा सेमीफाइनल 2 (पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया) की विजेता टीम के साथ। इससे पहले न्यूजीलैंड कभी भी वनडे या टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीती है।

error: Content is protected !!