Breaking News
.

राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन : 12 से 14 जनवरी तक, लोक कला-हस्तशिल्प प्रदशर्नी-लोक साहित्य संगोष्ठी का होगा समागम …

रायपुर । राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन 12 से 14 जनवरी 2022 तक साइंस कॉलेज मैदान रायपुर में किया जाएगा। इस बार राष्ट्रीय युवा महोत्सव में लोक कला प्रदर्शनी, हस्तशिल्प प्रदर्शनी के साथ ही लोक साहित्य संगोष्ठी का भी आयोजन किया जाएगा। मुख्य सचिवअमिताभ जैन ने आज मंत्रालय महानदी भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय युवा महोत्सव के आयोजन के संबंध में की जा रही तैयारियों की जानकारी ली।

मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव के सफल आयोजन के लिए स्थानीय स्तर पर रायपुर जिले के कलेक्टर, एसपी और आयुक्त नगर निगम के नेतृत्व में स्थानीय समिति बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने महोत्सव के आयोजन से संबंधित जिम्मेदारी विभिन्न विभागों को दी है। आयोजन स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था, यातायात नियंत्रण का कार्य गृह विभाग को सौपा गया है। पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा मुख्य मंच का निर्माण किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग दर्शक दीर्घा और डोम निर्माण का कार्य देखेगा। प्रतिभागियों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी परिवहन विभाग को दी गई है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और नगर निगम आयोजन स्थल पर पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। युवा महोत्सव में भाग लेने आ रहे प्रतिभागियों के आवास एवं भोजन की व्यवस्था खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा की जाएगी।  प्रतिभागियों को आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आवास स्थल सहित कार्यक्रम के आयोजन स्थल पर जीवन रक्षक दवाईयों के साथ चिकित्सकों की टीम उपलब्ध रहेगी।जैन ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव के उद्घाटन एवं समापन कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार करने और उसका अनुमोदन कराने के निर्देेश दिए है। आयोजन स्थल में साफ-सफाई का काम नगर निगम द्वारा किया जाएगा।

आयोजन स्थल पर सुचारू विद्युत व्यवस्था का दायित्व ऊर्जा विभाग को सौपा गया है। बैठक में अपर मुख्य सचिवसुब्रत साहू, सचिव लोक निर्माणसिद्धार्थ कोमल परदेशी, सचिव खेल एवं युवा कल्याण विभागएन.एन. एक्का, सचिव पर्यटनअन्बलगन पी., सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीधनंजय देवांगन, सचिव वाणिज्य एवं उद्योग विभागआशीष कुमार भट्ट, संचालक स्वास्थ्य सेवाएंनीरज कुमार बनसोड, रायपुर कलेक्टरसौरभ कुमार, रायपुर पुलिस अधीक्षकप्रशांत अग्रवाल, आयुक्त नगर निगमप्रभात मलिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!