Breaking News
.

एमपी उपचुनाव : नामांकन के आखिरी दिन रैगांव में सबसे ज्यादा प्रत्याशियों ने भरा पर्चा…

भोपाल। मध्यप्रदेश की खंडवा लोकसभा और 3 विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन का आखिरी दिन था. कुल 61 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. इनमें से 17 उम्मीदवार खंडवा लोकसभा सीट के हैं. शुक्रवार को नामांकन का आखिरी दिन था. 13 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. उसके बाद ही प्रदेश की चुनावी तस्वीर साफ होगी कि कितने प्रत्याशी मैदान में बचेंगे.

 

प्रदेश की 4 सीटों के लिए बीजेपी कांग्रेस, सपा के अलावा क्षेत्रीय पार्टी और निर्दलियों ने बड़ी संख्या में नामांकन दाखिल किए हैं. सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान होगा. 13 अक्टूबर को नामांकन वापस होने पर तस्वीर साफ होगी कि कौन सी सीट पर कितने उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा. खंडवा लोकसभा सीट पर बीजेपी कांग्रेस समेत 17 नामांकन दाखिल हुए हैं. बीजेपी और कांग्रेस के अलावा 18 उम्मीदवार निर्दलीय हैं. यहां पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस के राज नारायण सिंह और ज्ञानेश्वर पाटिल के बीच में है.

 

रैगांव में 19 प्रत्याशी

रैगांव उपचुनाव के लिए 24 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं. यहां पर मुख्य मुकाबला बीजेपी की प्रतिमा बागरी और कांग्रेस की कल्पना वर्मा के बीच होगा. हालांकि, यहां डमी कैंडिडेट कल्पना वर्मा निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं. इस सीट पर बागरी परिवार के पुष्पराज बागरी, पुष्पेंद्र बागरी, वंदना बागरी का नामांकन भी दाखिल हुआ है.

 

जोबट में 9 नामांकन

जोबट विधानसभा सीट पर कुल 9 नामांकन दाखिल हुए हैं. भारतीय सामाजिक पार्टी की ओर से मोहन सिंह मेघवाल, बीजेपी की सुलोचना रावत और कांग्रेस के महेश पटेल ने नामांकन दाखिल किया है. जबकि निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में दिलीप सिंह भूरिया, दीपक भूरिया, शोभना ओमकार, भारतीय ट्राईबल पार्टी के सरदार हरमल ने नामांकन दाखिल किया है.

 

पृथ्वीपुर विधानसभा में 11 प्रत्याशी

क्षेत्रफल और आबादी के लिहाज से सबसे छोटी पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर कुल 11 लोगों ने नामांकन दाखिल किए हैं. यहां पर भी मुख्य मुकाबला बीजेपी के शिशुपाल यादव और कांग्रेस नेता नितेन्द्र सिंह राठौर के बीच है. हालांकि समाजवादी पार्टी ने मोतीलाल को यहां से अपना उम्मीदवार बनाया है. बहुजन समाज पार्टी ने इस बार उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं.

 

13 अक्टूबर के बाद होगी तस्वीर साफ

नामांकन दाखिल होने के बाद उनकी छानबीन होगी. 13 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. उसके बाद तय होगा कि किस सीट पर कितने प्रत्याशी होंगे और कौन किसे टक्कर देगा. उपचुनाव वाली सीटों में बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. निर्दलीय उम्मीदवार बीजेपी और कांग्रेस का समीकरण बिगाड़ने की कोशिश में हैं. लेकिन उपचुनाव की सही तस्वीर 13 अक्टूबर के बाद साफ होगी.

 

ये हैं कांग्रेस के स्टार प्रचारक

मध्य प्रदेश ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों में प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक, पीसीसी चीफ कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, विवेक तन्खा, डॉ गोविंद सिंह, संजय कपूर, कुलदीप इंदौरा, अजय सिंह, सज्जन सिंह वर्मा, जीतू पटवारी, कमलेश्वर पटेल, मुकेश नायक, सिद्धार्थ कुशवाहा, आरिफ मसूद, ओमकार सिंह मरकाम, विक्रांत भूरिया और अर्चना जायसवाल को शामिल किया है.

error: Content is protected !!