Breaking News
.

नीट में ओबीसी को 27% व सवर्ण को 10% आरक्षण देने पर मंत्री रामखेलावन पटेल ने पीएम का जताया आभार : कहा- इनके कल्याण की दिशा में ऐतिहासिक फैसला …

भोपाल (कैलाश गौर)। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री रामखेलावन पटेल ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा में अन्य पिछड़ा वर्ग को  आरक्षण देने के निर्णय पर खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने नीट एक्जाम में ओबीसी के उम्मीदवारों को 27% एवं आर्थिक रूप से सवर्ण वर्ग के लिए 10% आरक्षण का जो निर्णय लिया है, वह इन वर्गों के कल्याण की दिशा में एक ऐतिहासिक फैसला है। हालांकि, उन्होंने कहा कि उनके बच्चे इसका लाभ नहीं लेंगे।

पटेल रविवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने जब पिछड़ा वर्ग के कल्याण को ध्यान में रखते हुए पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया, तो केंद्र सरकार के कदम से कदम मिलाते हुए प्रदेश की शिवराज सरकार ने भी यही काम किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में फिलहाल 53 ऐसी जातियां हैं, जिन्हें वर्तमान में इस 27% आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की सरकार जल्द ही ऐसे कदम उठाने जा रही है, जिनसे इन 53 जातियों को भी यह लाभ मिलने लगेगा। पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से पिछड़ा वर्ग के लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठेगा।

पटेल ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने पिछड़ा वर्ग के लिए 27% आरक्षण की बहाली के लिए अदालत में कोई प्रयास नहीं किए। कमलनाथ सरकार के महाधिवक्ता सुनवाई पर हाईकोर्ट में उपस्थित ही नहीं हुए, जिसके चलते हाईकोर्ट ने इस पर स्टे दे दिया। पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में चौथी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद इस दिशा में प्रयास शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की शिवराज सरकार जिस गंभीरता के साथ प्रयास कर रही है, उसके चलते जल्द ही न्यायालय का स्टे हट जाएगा और पिछड़ा वर्ग का जो 13% आरक्षण होल्ड किया गया है, वह भी इस वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध होगा।

पटेल ने प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि पिछड़ा वर्ग में से किसे आरक्षण का लाभ लेना चाहिए और किसे नहीं, यह व्यक्तिगत मामला है। उन्होंने कहा कि जहां तक मेरे परिवार का सवाल है, तो मेरे बच्चे 27% आरक्षण का लाभ नहीं लेंगे। पत्रकार वार्ता में मंत्री रामखिलावन पटेल के साथ भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भगतसिंह कुशवाहा एवं प्रदेश कार्यालय मंत्री डॉ. राघवेंद्र शर्मा भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!