Breaking News
.

दो इंजन वाला बेहद अत्याधुनिक चौपर है Mi-17V-5, नरेंद्र मोदी सहित VVIP अंबानी, अडानी करते हैं सवारी ….

नई दिल्ली। तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को वायुसेना का हेलिकॉप्टर Mi-17V-5 क्रैश हो गया है। इसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल विपिन रावत और उनकी पत्नी भी सवार थीं। क्रैश हुआ Mi सीरीज का यह हेलिकॉप्टर बेहद अत्याधुनिक है और नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, सीडीएस, सेना अध्यक्ष सहित अडानी व अंबानी जैसे वीवीआईपी इसकी सवारी करते हैं।

इस हेलिकॉप्टर का क्रैश होना इस वजह से भी हैरान करने वाला है, क्योंकि इसमें दो इंजन होते हैं, ताकि एक इंजन में खराबी होने पर भी दूसरे इंजन के साहरे सुरक्षित लैंड कर सके। यह सियाचिन जैसे मुश्किल हालात में भी उड़ान भरने में सक्षम होता है।

दुनिया के सबसे अडवांस मिलिट्री ट्रांसपोर्ट हेलिकॉप्टर्स में शामिल यह चौपर सैनिकों और सामान को एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाने के लिए इस्तेमाल होता है। रसियन हेलिकॉप्टर्स की सहयोगी कंपनी कजान हेलिकॉप्टर्स की ओर से निर्मित इस हेलिकॉप्टर की खरीद दिसंबर 2008 में की गई थी, जिसकी डिलीवरी 2013 में हुई थी।

यह हेलिकॉप्टर बेहद सुरक्षित माना जाता है। यह उष्णकटिबंधीय और समुद्री जलवायु के साथ-साथ रेगिस्तानी परिस्थितियों में भी उड़ सकता है। इसका अधिकतम टेकऑफ वजन 13,000 किलोग्राम है। यह 36 सशस्त्र सैनिकों या 4,500 किलोग्राम भार के साथ उड़ान भर सकता है।

error: Content is protected !!