Breaking News
.

मध्य प्रदेश बाढ़ से बेहाल : 1,200 गांव डूबे, 6 हजार लोग बचाए, अब भी फंसे हैं दो हजार लोग …

भोपाल (कैलाश गौर) । बाढ़ ने मध्य प्रदेश को बेहाल कर रखा है। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को बताया कि भारी बारिश से करीब 1,200 गांव प्रभावित हुए हैं। अब तक 5,950 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा सका है। आर्मी, एनडीआरएफ, बीएसएफ और राज्य की दूसरी अन्य एजेंसियां राहत और बचाव कार्य में लगातार जुटी हुई हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि करीब 2 हजार लोग अभी भी बाढ़ प्रभावित इलाके में फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है। राज्य में खराब मौसम और बारिश की वजह से शिवपुरी और ग्वालियर के बीच रेल सेवा बाधित हो गई हैं। इसके अलावा मुरैना जिले में फोन सुविधा भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। बताया जा रहा है कि हैलिकाप्टर को भी लोगों को बचाने के काम में लगाया गया है लेकिन खराब मौसम की वजह से हैलिकाप्टर उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। बुधवार को राज्य के सीएम ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरान भी किया।

बताया जा रहा है कि यहां भारी बारिश से शिवपुरी, शियोपुर, दतिया, ग्वालियर, गुना, भिंड औऱ मुरैना जिले के 1,225 गांव प्रभावित हुए हैं। 240 गांवों से 5 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। एयरफोर्स के 5 हैलिकाप्टर, आर्मी की 4 टुकड़ियां, बीएसएफ, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 70 टीमें राहत और बचाव कार्य में लगाई गई हैं।

राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की कुछ अन्य टीमों को भी यहां बुलाया गया है। जानकारी के मुताबिक आर्मी की टीम दतिया गांव पहुंची थी जहां से 1,100 लोगों को बचाया गया। दतिया जिले में कुछ लोगों को एयरलिफ्ट कर बचाया गया है। बताया जा रहा है कि जिले की करीब-करीब सभी मुख्य सड़कें बाढ़ की वजह से प्रभावित हो गई हैं। दतिया जिले में बाढ़ की वजह से 2 पुल भी धाराशायी हो गये हैं। नेशल हाइवे-3 पर बने एक पुल पर दरार भी पड़ गया है।

इधर प्रधानमंत्री ने भी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात कर राज्य के कुछ हिस्सों में आई बाढ़ से पैदा हुई स्थिति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि ‘राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावितों की मदद के लिए केंद्र सरकार मध्य प्रदेश की सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है। मैंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की और स्थिति की समीक्षा की। मैं सभी की सुरक्षा की कामना करता हूं।’ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मुख्यमंत्री सिंह चौहान से बात की और राज्य में बाढ़ की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने हालात से निपटने के लिए मध्य प्रदेश को हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

error: Content is protected !!