Breaking News
.

केजरीवाल ने वैक्सीनेशन को लेकर लोगों से की अपील, अब मोहल्ला क्लिनिक में मुफ्त लगेगी बूस्टर डोज ….

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए लोगों से बूस्टर खुराक लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना के मामलों में उछाल आ रहा है। ऐसे में सभी दिल्लीवालों को प्रीकॉशन डोज लगवानी चाहिए। लोगों को बूस्टर डोज लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सभी सरकारी केंद्रों पर शुक्रवार को 75 दिवसीय मुफ्त बूस्टर खुराक अभियान शुरू किया गया है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम ने कहा, ‘दिल्ली में कोरोना वायरस की स्थिति नियंत्रण में है। मैं सभी पात्र नागरिकों से अपील करता हूं कि वे दिल्ली में मुफ्त में उपलब्ध कराए गए कोविड वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज जरूर लें। इसे मोहल्ला क्लीनिक में भी लगाया जाएगा।’ मुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि दिल्ली में अबतक वैक्सीन की 3.53 करोड़ खुराक दी गई हैं।

केंद्र सरकार ने इस हफ्ते की शुरुआत में बताया था कि देश की कुल आबादी के केवल 8 प्रतिशत लोगों ने बूस्टर डोज लगवाया है। सीएम ने कहा कि अब मोहल्ला क्लिनिक में कोरोना वैक्सीन और बूस्टर डोज मुफ्त में लगाई जाएगी।

सीएम ने कहा, ‘हम दिल्लीवालों ने डटकर कोरोना का सामना किया। अब स्थिति काफी नियंत्रण में आ गई है। जो मामले आ रहे हैं उन्हें अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है वो घर में ही ठीक हो जा रहे हैं। लेकिन ये बहुत गंदी बीमारी है। मैं आप लोगों से अपील करता हूं कि जिन लोगों ने अभी तक प्रीकॉशन डोज नहीं लगवाई है वो सभी इसे लगवा लें। ये डोज फ्री है। आपको बस थोड़ा सा समय निकालकर ये डोज लगवाने के लिए जाना है। 18 साल से ऊपर के जिन लोगों को दूसरी डोज लगवाए छह महीने हो गए हैं वो प्रीकॉशन डोज लगवा सकते हैं।’

मुख्यमंत्री ने 12-17 आयु वर्ग के बच्चों के अभिभावकों से बच्चों को टीके की दूसरी खुराक दिलाने की अपील की। उन्होंने ने कहा कि सरकार बच्चों के टीकाकरण के लिए स्कूलों में भी शिविर लगाएगी। स्कूल प्राधिकारी इस उद्देश्य के लिए स्थानीय जिला प्रशासन के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

 केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी तक टीके की 3.5 करोड़ खुराकें दी गयी हैं। एहतियाती खुराक लेने वाले लोगों की संख्या 18.5 लाख है। कुल 1.81 करोड़ लोगों ने टीके की पहली खुराक ले ली है और 1.53 करोड़ लोगों ने दोनों खुराकें ले ली है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के पास हर दिन एक लाख खुराक देने की क्षमता है।

error: Content is protected !!