Breaking News

कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने कहा- कोरोना नियंत्रण के लिए आम जनता को जागरूक होने की जरूरत …

कोरबा। क्षेत्र कलस्टर 12 के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उतरदा के नोडल प्रभारी बी एस पैकरा के निर्देशन एवं प्रभारी प्राचार्य जी पी लहरे के मार्गदर्शन में मार्गदर्शन में व्याख्याता गण पी पी अंचल एवं राकेश टंडन द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें जनप्रतिनिधि, शिक्षक तथा छात्र छात्राएं एवं उनके परिवार के सभी सदस्य मिलाकर 330 लोगों ने अपनी सहभागिता दी.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुरुषोत्तम कंवर विधायक कटघोरा विधानसभा क्षेत्र में कोरोना नियंत्रण के लिए आम जनता को जागरूक होने को कहा तथा उन्होने कहा कि कोई भी कार्यशाला हो उसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर आम जनता को जोड़ने की आवश्यकता है.

जिला पंचायत सभापति प्रेमचंद पटेल ने सभी नागरिकों से टीकाकरण कराने की अपील करते हुए कहा कि हमें सामूहिक रूप से किसी भी प्रकार के आयोजन से बचना चाहिए

विशिष्ट अतिथि धरमपाल मिरी अभियंता भंडारा महाराष्ट्र ने बताया कि मीडिया के विभिन्न प्रकार की अफवाहों से हमें सावधान रहने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि 5 जी के ट्रायल से किसी मनुष्य में किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी नहीं होगी तथा टीकाकरण से युवा वर्ग में इनफर्टिलिटी भी नहीं आएगी.

डॉ ए के परिहार चिकित्सक शांति फाउंडेशन मुंबई ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति के अंदर वायरल इनफेक्शन पूर्व से है तो पहले उसकी इलाज करा लेने के बाद स्थानीय चिकित्सक की सलाह पर टीकाकरण कराएं.

ए डी टण्डन कार्यपालन अभियन्ता ने बताया कि वर्तमान समय में हमें एन 95 या दोहरे और तीहरे स्तर की मास्क का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना बहुत ही अनिवार्य है.

संस्था के प्रभारी प्राचार्य से जी पी लहरे ने बताया कि वर्तमान समय में बच्चों एवं युवा वर्ग को सबसे अधिक जागरूक होकर सतर्क रहते हुए सुरक्षा का उपाय करने की आवश्यकता है. कोरोना के तीसरे वेरिएंट के संक्रमण से सुरक्षा के लिए सभी व्यक्ति कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करें.

व्याख्याता राकेश टंडन ने कोरोना जागरूकता अभियान अभियान का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उतरदा के आश्रित स्कूल कुल 17 संस्थाएं इन संस्थाओं के 54 शिक्षक शिक्षिकाएं कोरोना काल मे बैरियर ड्यूटी, क्वॉरेंटाइन सेंटर ड्यूटी, निगरानी समिति, कांटेक्ट ट्रेसिंग ड्यूटी, कंट्रोल रूम कोरबा में ड्यूटी, ऑक्सीजन सिलेंडर प्रबंधन में ड्यूटी ईमानदारी के साथ करते हुए कोरोना जागरूकता अभियान को भी प्रमुखता से चला रहे हैं.

हमारे विद्यालय के आश्रित 4 गांव में एक्टिव सर्विलांस की टीम ने 1070 परिवारों का सर्वेक्षण कर कोरोना संबंधित लक्षणों तथा टीकाकरण एवं सावधानियां संबंधित जानकारी प्रदान करते हुए सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण कर लिया है. जिला शिक्षा अधिकारी सतीश पांडे स्कूल शिक्षा विभाग जिला कोरबा द्वारा चलाए जा रहे वर्चुअल जागरूकता अभियान में हमारे समस्त शिक्षक साथी 16 अप्रैल 2021 से अभी तक लगभग 9413 लोगों को कोरोना जागरूकता से संबंधित ऑनलाइन जानकारी प्रदान कर चुके हैं. इसके अलावा कांटेक्ट चेन कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग 12000 लोगों तक पहला स्टेप में संदेश पहुंचाया गया है साथ ही साथ हमारे दूसरी योजना के अंतर्गत संकुल के शिक्षक शिक्षिकाएं द्वारा चित्रकला, रंगोली प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, कविता वाचन एवं वीडियो क्लिप तथा ऑनलाइन गीत संगीत के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. व्याख्याता टंडन ने बताया कि विगत 1 वर्षों के कोरोना काल में हमारे टीचर ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन पढ़ाई तुरंत द्वार के अंतर्गत किए साथ ही साथ मोहल्ला क्लास का भी संचालन करते हुए विद्यार्थियों को शिक्षा के मूल धारा से जोड़े रखा.

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे कोरोना जागरूकता अभियान के कारण ग्राम पंचायत उतरदा में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में कमी आई है तथा लोग स्व स्फूर्त होकर कोरोना जांच कराने जा रहे हैं तथा टीकाकरण के लिए उत्साहित है.

हमारे इस कार्यक्रम में हमारे क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक पुरुषोत्तम कंवर, जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष शिव कला कंवर, एसएमडीसी के अध्यक्ष पुष्पेन्द्र शुक्ला, महाराष्ट्र से धरमपाल मिरी मुख्य अभियंता, डीआरडीओ उड़ीसा से वैज्ञानिक, अनेक चिकित्सक जनप्रतिनिधि एवं समाजसेवी तथा युवा वर्ग से मनमोहन सिंह राठौर, हेमा गुप्ता, देवेंद्र रात्रे, मंजीत राजपूत, लक्की जायसवाल, कमलेश प्रजापति, फालेश पाण्डेय, शिक्षक शिक्षिकाओं में से श्री राजेंद्र खरे, उत्तम सिंह मरावी, नरेंद्र पाटले, बीपी वरकडे, नरेंद्र कुमार सी आर आदित्य, सी डी कुर्रे, गौतम रात्त्रे, राजेंद्र केवट, नीलिमा, निर्मला शर्मा, अरविन्द पैगोर, महावीर प्रसाद चन्द्रा सर्वेश सोनी, निशा चंद्रा उपस्थित थे.

कार्यक्रम का संचालन पी पी अंचल द्वारा किया गया. कार्यक्रम मे शिक्षक, पालक और बच्चों के प्रश्नों का उत्तर विषय विशेषज्ञों द्वारा बेहतर ढंग से दिया गया पी पी अंचल तथा आरके देवांगन द्वारा कोरोना से संबंधित पंथी गीत तथा करमा गीत प्रस्तुत किया गया.

error: Content is protected !!