Breaking News
.

4 साल की उम्र से फिल्मों में काम करने वाले कमल हासन आज राजनीति के क्षेत्र में भी हैं सक्रिय…

मुंबई। दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन आज 7 नवंबर को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने तमिल, तेलुगू, हिन्दी, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली भाषा की फिल्मों  में काम किया है। 67 वर्षीय कमल हासन फिल्म के निर्माता और निर्देशक भी है। उनकी फिल्मी करियर उपल्बिधयों से भरा रहा है। वह फिल्मों के अलावा राजनीति के क्षेत्र में भी सक्रिय हैं। आज उनके जन्मदिन पर बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

कमल हासन तमिल परिवार में पैदा हुए। उनके पिता डी श्रीनिवासन एक वकील और स्वतंत्रता सेनानी थे जबकि मां एक हाउसवाइफ थीं। कमल हासन का नाम पहले पार्थसारथी था। बाद में उनके पिता ने उनका नाम बदलकर कमल हासन रख दिया।  जब वह 4 साल के थे तब उन्होंने बतौर बाल कलाकार पहली फिल्म Kalathur Kannamma की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रपति अवॉर्ड मिला।

कुछ फिल्मों में काम करने के बाद कमल हासन इंडस्ट्री से दूर हो गए और पढ़ाई करने लगे। सात साल बाद वह फिर लौटे और डांस असिस्टेंट के तौर पर काम किया। इस दौरान उन्होंने छोटे-छोटे रोल भी किए जिनमें उन्हें कोई क्रेडिट नहीं दिया गया। 1970 में आई फिल्म ‘मानवन’ में उन्होंने अपना पहला अपीयरेंस दिया जिसमें वह एक डांस सीक्वेस करते दिखे।

मुख्य भूमिका

1973 में आई तमिल फिल्म Arangetram में पहली बार कमल हासन ने बड़ा रोल किया। इसी साल मलयालम फिल्म ‘कन्याकुमारी’ में उन्होंने मुख्य भूमिका की।

अवॉर्ड्स

कमल हासन को अभी तक 4 नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स मिले। उन्होंने 19 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स जीते हैं। इसके अलावा उन्हें Kalaimamani अवॉर्ड भी दिया गया। 1990 में उन्हें पद्मश्री और 2014 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

निजी जिंदगी

कमल हासन ने 1978 में पहली शादी डांसर वाणी गणपति से की। शादी के 10 साल बाद उन्होंने तलाक ले लिया। इसके बाद कमल हासन और सारिका साथ रहने लगे। दोनों की शादी से पहले उनकी बड़ी बेटी श्रुति हासन का जन्म हुआ। उसके बाद अक्षरा हासन का जन्म हुआ। साल 1988 में कमल हासन और सारिका ने शादी की और 2004 में अलग हो गए। सारिका से अलग होने के बाद कमल हासन का नाम सिमरन बग्गा नाम की लड़की के साथ जुड़ा। सिमरन ने अपने बचपन के दोस्त संग शादी कर ली। कमल हासन 13 साल तक एक्ट्रेस गौतमी तड़िमल्ला के साथ लिव-इन में रहे। आपसी सहमति से उन्होंने अपना रिश्ता खत्म करने का फैसला किया।

error: Content is protected !!