Breaking News
.

हाईकोर्ट के जस्टिस गौतम भादुरी वृद्धाश्रम आनंद निकेतन मोपका का 16 अप्रैल को करेंगे उद्घाटन ….

बिलासपुर । शहर की अग्रणी सामाजिक संस्था ” सेंट्रल बंगाली एसोसिएशन के द्वारा 16 अप्रैल को एक भव्य वृद्धाश्रम का निर्माण ‘ प्रथम तल ‘ स्तर तक पूर्ण कर शुभारंभ किया जा रहा है। वृद्धाश्रम आनंदो निकेतन का शुभारंभ उच्च न्यायालय छत्तीसगढ़ के न्यायाधीश गौतम भादुरी करेंगे। सुबह 10 बजे शनिवार 16 अप्रैल को घोषणा करते हुए अध्यक्ष ने सभी को इस कार्य में योगदान देने हेतु आह्वान किया है।  आनन्दो निकेतन ‘ को वरिष्ठ नागरिकों का एक आश्रय स्थल के रूप में समाज को समर्पित करते हुए संस्था के अध्यक्ष मानवेंद्र नाथ चटर्जी ने कहा की जीवन का उद्देश्य समाज के कल्याण एवं जरूरतमंदों की सेवा में ही निहित है।

इस आश्रम में वर्तमान में डबल बेड रूम (अटैच्ड लेट बाथ 5, नॉन अटैच्ड 3) के आठ कमरें तथा एक डार्मिटरी (समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वृद्धजनों हेतु) उपलब्ध है। निम्न तल (बेसमेंट) में आफिस कार्य हेतु कमरें, , स्टाफ रूम, एक स्टेज तथा एक लॉबी उपलब्ध है।

करीब 6000 वर्ग फुट की भूखंड को शहर के प्रख्यात अस्थि चिकित्सक डा हेमंत चटर्जी के माता के द्वारा आश्रम निर्माण हेतु दान किया गया था। आश्रम उत्तर भाग में एक सुंदर उद्यान एवम् एक मंदिर निर्माण किया गया है, जिसे डा चटर्जी के सहस्योग से पूर्ण किया गया।

आश्रम के रहवासियों की सेवा एवं देखभाल हेतु कर्मी तथा नियमित चिकित्सा का प्रावधान रखा गया है। सुबह का नाश्ता एवं दिन रात का भोजन की व्यवस्था की गई है। सेंट्रल बंगाली एसोसिएशन ने एक ऐसी संस्था के रूप में पहचान बनाई है जो समाज के हर वर्ग की सेवा के लिए तत्पर रहती है।

7 फरवरी 2010 से क्रियाशील इस संस्था में 400 से अधिक आजीवन सदस्य तथा 3000 से अधिक आम सदस्य है। अभी तक संस्था ने कुष्ठ आश्रम, वृद्धाश्रम, विद्यालय एवं निःशक्त जनों के आश्रमों को आर्थिक तथा अन्य सेवा प्रदान करने की जिम्मेदारी का निर्वाहन किया है।

संस्था के आर्किटेक्ट देवाशीष घटक ने बताया कि संस्था ने सन 2013 में भूखंड की प्राप्ति के बाद वृद्धाश्रम प्रकल्प पर कार्य करने का सिद्धांत लिया तथा विभिन्न श्रोतों से प्राप्त अनुदान के बल पर 2.72 करोड़ का “आनंदो निकेतन” का निर्माण के भूखंड के पंजीयन के पश्चात प्रारंभ किया।

मूल अनुदान सदस्यों के व्यक्तिगत आर्थिक सहयोग एवं एन टीपीसी सीपत के माध्यम से प्राप्त किया गया। चार तल की भवन निर्माण की इस प्रकल्प पर कुल 4 करोड़ की राशि व्यय होने की संभावना है। एसईसीएल जैसी बृहत संस्था को अनुदान हेतु आवेदन प्रस्तुत किया जा चुका है तथा इस लंबित प्रकरण की जानकारी जिला अधिकारी को प्रदान की गई है।

पत्रकारवार्ता के दौरान संस्था के अध्यक्ष मानवेंद्र नाथ चटर्जी वरिष्ठ उपाध्यक्ष डीके चौधुरी महासचिव बिसि गोलदार सहायक महासचिव उदयन दासगुप्ता कोषाधक्ष प्रताप मजूमदार, सहायक सचिव असित बरन दास  कला संस्कृति अमित चक्रवर्ती प्रचार प्रसार मौजूद रहे।

error: Content is protected !!