Breaking News
.

इंस्पायर अवॉर्ड मानक विद्यार्थियों के अंदर की वैज्ञानिक प्रतिभा को सामने लाने का काम करता है : राकेश टंडन…

कोरबा। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उतरदा के छात्राओं ने व्याख्याता राकेश टंडन के मार्गदर्शन में इंस्पायर अवॉर्ड मानक 2020-21 के प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक दैनिक जीवन में उपयोगी सरल मशीन  का आधुनिक मॉडल बनाकर 13 अगस्त से 15 सितंबर तक होने वाली इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता में अपना प्रदर्शन किया।

आकांक्षा सिदार कक्षा दसवीं ने खेती में उपयोग होने वाले पारंपरिक औजर नागर का आधुनिक मॉडल प्रस्तुत करते हुए बताया कि हम तीन दाता वाला नागर के साथ कोपर का उपयोग कर समय तथा धन की बचत कर सकते हैं । नेहा नेताम कक्षा नवीं ने मल्टी थ्रेसिंग वुडन मशीन ढेकी का आधुनिक मॉडल बनाया। उन्होंने ढेकी से चावल या पिसान को हाथ से निकालते समय होने वाली दुर्घटना को ध्यान में रखते हुए अपना मॉडल बनाया । मनीषा मरार  कक्षा दसवीं ने वुडन आयल एक्सट्रैक्शन मशीन तीरही का अत्याधुनिक मॉडल बनाया। जो बिना विद्युत के उपयोग किए बिना ही बीजों से तेल निकालने में सहायक होगी तथा इसमें किसी प्रकार की दुर्घटना भी नहीं होगी । शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उतरदा के व्याख्याता एवं मार्गदर्शक शिक्षक राकेश टंडन ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड के लिए सर्वप्रथम विद्यालय के समस्त बच्चों से आइडिया मंगाया जाता है । उसके उपरांत उसमें से बेस्ट मॉडल का चयन कर ऑनलाइन पंजीयन किया जाता है । फिर इसे डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटी को भेज भेजा जाता है ।

इस मॉडल का चयन दिल्ली के चयन समिति द्वारा की जाती है । फिर जिन विद्यार्थियों का चयन होता है उनके खाता में 10000 रुपए इस मॉडल को बनाने के लिए तथा विद्यार्थियों के यूनिफार्म एवं प्रदर्शन स्थल तक आने-जाने के खर्च के लिए दी जाती है । 2020-21 में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उतरदा से तीन छात्राओं का चयन हुआ जो कि ग्रामीण एवं आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के विद्यालय के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है ।

संस्था के प्राचार्य पी लहरे ने मार्गदर्शक शिक्षक एवं प्रतिभागी छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि इनके प्रयास से निश्चित ही ग्रामीण तथा आमजन को लाभ पहुंचेगा एवं अन्य विद्यार्थियों के अंदर वैज्ञानिक सोच उत्पन्न करने में मदद मिलेगी । विद्यार्थियों की इस सफलता के लिए जिला शिक्षा अधिकारी जी. पी. भारद्वाज , एडीपीओ एम.पी. सिंह जिला इंस्पायर अवार्ड के प्रमुख मार्गदर्शक गौरव शर्मा, फराना अली एवं कामता प्रसाद जयसवाल ने सभी विद्यार्थियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी।

error: Content is protected !!