Breaking News
.

इंस्पायर अवॉर्ड: मां के लिए बेटी ने बनाए मल्टी टॉस्किंग मशीन के मॉडल, पिपरिया के डोकरीखेड़ा गांव की छात्रा नवश्री ठाकुर आई देश में अव्वल …

भोपाल/होशंगाबाद। कहते हैं ‘आवश्यकता ही अविष्कार की जननी होती है’ यह बात सच करके दिखाई है पिपरिया की डोकरी खेड़ा में रहने वाली कक्षा दसवीं की छात्रा नवश्री ठाकुर ने. नवश्री के माता-पिता मजदूरी करके परिवार की जरूरत पूरी करते हैं. ऐसे में घर के काम की भागदौड़ और मां की मेहनत को देखते हुए नवश्री ने इंस्पायर अवॉर्ड योजना के लिए अपने मॉडल में रसोई में एक साथ कई काम करने वाली कम लागत की मशीन बनाई है. नवश्री इस योजना के तहत पूरे देश में पहले नंबर पर चयनित हुई है. नवश्री की मल्टी टॉस्किंग मशीन इंस्पायर अवॉर्ड में चयनित होने के बाद उसके घर सहित पूरे जिले में खुशी की लहर है. आने वाले दिनों में नवश्री को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

शिक्षा विभाग द्वारा विज्ञान के क्षेत्र में होने वाली इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता में पिपरिया के डोकरीखेड़ा गांव की छात्रा नवश्री ठाकुर का मॉडल देश में प्रथम स्थान पर आया है. उसने देशभर के 500 प्रतिभागियों के मॉडल को पीछे छोड़ प्रथम स्थान दर्ज कर लिया है. होशंगाबाद जिला शिक्षा अधिकारी रवि बघेल ने बताया कि नवश्री ठाकुर ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. बुधवार को रिजल्ट घोषित हुए हैं. अवार्ड वर्ष 2019-20 का है. मल्टी यूज़फुल किचन मशीन का मॉडल जब अपलोड किया था. तब छात्रा नवश्री ठाकुर कक्षा आठवीं की छात्रा थी.

नवश्री द्वारा बनाई गई मल्टी टॉस्किंग किचन मशीन लकड़ी से बनाई गई है। तीन महीने की मेहनत के बाद तैयार की गई यह मशीन हाथ से चलाने वाली मशीन है, जिसमें बिजली या किसी अन्य प्रकार का खर्च नहीं जुड़ता. यह मशीन एक ही बार में रोटी बेलने, सब्जी काटने, जूस निकालने, मसाले पीसने सहित इस प्रकार के एक साथ 22 काम करने वाली मशीन है. नवश्री पिपरिया के गर्ल्स स्कूल में अपनी पढ़ाई पूरी कर रही है.

मां के काम पर जाने के कारण कई बार घर के काम अधूरे रह जाते थे। इस समस्या को देखते हुए नवश्री ने इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता में अपनी विज्ञान शिक्षिका आराधना पटेल के साथ मिलकर इस मशीन को तैयार किया. मल्टी यूजफुल किचन मशीन के इस मॉडल का वजन 6.5 किलोग्राम है. इससे एक बार में रोटी बेल सकते हैं. साथ ही जूस निकाल सकते हैं. सलाद बना सकते हैं. गरम मसाला सहित करीब 22 काम किए जा सकते हैं.

error: Content is protected !!