Breaking News
.

यूक्रेन में फंसे हिन्दुस्तानियों को रोमानिया के रास्ते निकालेगी भारत सरकार, ये है पूरा प्लान, जानें …

नई दिल्ली। उच्च शिक्षा प्राप्त करने व विभिन्न कार्यों से यूक्रेन गए भारतियों को वापस लाने के कवायद सरकार द्वारा किए जा रहे है। इसी क्रम में यूक्रेन में फंसे भारतीय स्टूडेंट्स और नागरिकों की सुरक्षित घर वापसी के लिए भारत सरकार ने प्लान तैयार कर लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत सरकार की दो चार्टर्ड फ्लाइट 25 फरवरी की शाम तक भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए बुखारेस्ट, रोमानिया के लिए भारत से उड़ान भरेगी। इस पूरे निकासी प्रक्रिया में एयर इंडिया भी सहायता कर रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जो भारतीय नागरिक सड़क मार्ग के जरिए यूक्रेन और रोमानिया बॉर्डर तक पहुंच गए हैं उन्हें यूक्रेन में स्थित भारतीय अधिकारी बुखारेस्ट, रोमानिया ले जाएंगे। यहां से उड़ानों के जरिए यूक्रेन में फंसे हुए लोग भारत लौटेंगे। सरकार ने कहा है कि इन फ्लाइट्स का खर्चा भारत सरकार उठाएगी।

यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित इंडियन एंबेसी ने भारतीय नागरिकों से कहा है कि वह यात्रा करते वक्त एंबेसी के संपर्क में रहें और यात्रा के दौरान पासपोर्ट, किसी भी इमरजेंसी के लिए अमेरिकी डॉलर में कैश और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स और सामान अपने साथ रखें। एंबेसी ने कहा है कि अगर कोविड वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट हो तो उसे भी अपने साथ रखें। यह भी कहा गया है कि यात्रा के दौरान आप जिस भी गाड़ी से यात्रा कर रहें हो तो उस पर भारत का झंडा भी लगाएं।

बता दें कि यूक्रेन में बड़ी संख्या में भारत के मेडिकल स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। यूक्रेन में करीब 20 हजार भारतीय रहते हैं हालंकि इनमें से कुछ लोग रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने से पहले ही यूक्रेन छोड़ चुके थे। लेकिन एयरस्पेस बंद हो जाने के कारण कई लोग अभी भी फंसे हुए हैं। एयरस्पेस बंद हो जाने के कारण एयर इंडिया के एक विमान को वापस लौटना पड़ा था। तो ऐसे में सरकार के इस कदम से लोग सुरक्षित भारत लौट सकेंगे।

error: Content is protected !!