Breaking News
.

भारतय कप्तान रोहित शर्मा ने 25 वां अर्धशतक मारकर भारत को दिलाई जीत…

नई दिल्ली। रांची में खेले गए दूसरे टी20 मैच में भारत न्यूजीलैंड को हराकर टी20 सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपना 25वां टी20 अर्धशतक जड़ते हुए इस मैच में 55 रनों की पारी खेली। इसके अलावा इस मैच में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले हर्षल पटेल ने कमाल की गेंदबाजी की और प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार अपने नाम किया।

भारत के लिए इस मुकाबले में जीत की नींव रखी रोहित और राहुल की 117 रनों की साझेदारी ने। इसके बाद वेंकटेश अय्यर (12) और ऋषभ पंत (12) ने टीम को जीत दिलाई। इससे पहले हर्षल पटेल ने अपने 4 ओवर में 25 रन देकर दो विकेट झटके। ऐसा तब हुआ जब न्यूजीलैंड की शुरुआत ताबड़तोड़ हुई थी और स्कोर 6 ओवर में ही 60 के पार था।

इसके बाद स्पिनर्स ने कीवी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाया और टीम को महज 153 रनों पर ही रोक दिया। अश्विन और अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट अपने नाम किया। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर को भी एक-एक सफलता मिली। भारत ने 17.2 ओवर में तीन विकेट खोकर ही 154 रनों का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया।

अब बात करते हैं रिकॉर्ड की, तो इस मुकाबले में डेब्यूटेंट हर्षल पटेल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। टी20 डेब्यू में ये पुरस्कार जीतने वाले वे 8वें भारतीय खिलाड़ी और तीसरे तेज गेंदबाज बने। इससे पहले दिनेश कार्तिक, प्रज्ञान ओझा, एस. बद्रीनाथ, अक्षर पटेल, बरिंदर सरान, नवदीप सैनी और इशान किशन ने ऐसा कर दिखाया था।

टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में सबसे ज्यादा 50 से अधिक रनों की पारी खेलने के मामले में रोहित शर्मा ने विराट कोहली की बराबरी कर ली है। रोहित ने 29वीं बार अपने टी20 करियर में 50 से अधिक रन बनाए। ये उनका 25वां अर्धशतक था और इससे पहले 4 शतक भी वे जड़ चुके हैं। इस मामले में बाबर आजम दोनों भारतीय दिग्गजों के बाद 25 पारियों के साथ काबिज हैं। डेविड वार्नर ने भी एक शतक के साथ 22 बार 50 से अधिक रनों की पारी टी20 में खेली है।

इसके अलावा रोहित शर्मा और केएल राहुल ने आज पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े। रोहित इसी के साथ सबसे ज्यादा 100 रनों की साझेदारी में योगदान देने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड 12-12 संयुक्त शतकीय साझेदारियों के साथ बाबर आजम और मार्टिन गप्टिल के नाम था। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में रोहित ने 13वीं बार ये कारनामा कर दिखाया।

वहीं रोहित और राहुल की जोड़ी ने बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की 5 बार शतकीय साझेदारी करने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। पाकिस्तानी जोड़ी ने 22 पारियों में ऐसा किया है तो भारतीय ओपनर्स ने 27 पारियों में ये रिकॉर्ड बराबर किया है। इससे पहले रोहित और शिखर धवन ने 4 शतकीय साझेदारियां 52 टी20 मुकाबलों में की हैं।

रोहित-राहुल की जोड़ी ने पिछले 5 मैचों में किया कमाल

  • 140 बनाम अफगानिस्तान
  • 70 बनाम स्कॉटलैंड
  • 86 बनाम नामीबिया
  • 50 बनाम न्यूजीलैंड
  • 117 बनाम न्यूजीलैंड

रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ फेल होने के बाद लगातार कमाल कर रही है। अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के बाद मौजूदा सीरीज के दोनों मुकाबलों में इस जोड़ी ने 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी की। इसी के साथ ये भारत की पहली जोड़ी बन गई है जिसने ये कर दिखाया है।

error: Content is protected !!