Breaking News
.

भारत ने अफगानिस्तान को हराकर खोला खाता, जानिए किस टीम को मिली सेमीफाइनल में जगह…

नई दिल्ली। भारत ने अफगानिस्तान को ६६ रनों से हराकर एक बार फिर भारतीय फैंस की उम्मीदों को जगाया है। ववहीं अब टी20 वर्ल्ड कप 2021 में सेमीफाइनल की जंग रोचक होती जा रही है। सुपर-12 में दोनों ग्रुप से जहां एक-एक टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। वहीं तीसरी और चौथी टीम के लिए जंग जारी है।

अगर इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश वाले ग्रुप-1 की बात करें तो इंग्लैंड अपने शुरुआती चारों मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच गई है। वहीं भारत वाले ग्रुप-2 से पाकिस्तान ने भी 4 में से चारों मैच जीतकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है।

ग्रुप-1 की बात करें तो इंग्लैंड के बाद दूसरी टीम के लिए सीधी-सीधी टक्कर दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में है। अफ्रीका अभी 4 में से 3 मुकाबले जीतकर पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 3 मैच खेले हैं जिसमें से दो में उसे जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है। कंगारू टीम पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर है।

ग्रुप-2 में मुकाबला रोचक है। यहां पाकिस्तान के बाद सेमीफाइनल की दूसरी टीम बनने के लिए मुकाबला एकदम खुला हुआ है। भारत, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और नामीबिया की उम्मीदें अभी भी पूरी तरह खत्म नहीं हुई हैं। इस ग्रुप में अफगानिस्तान 4 में से दो मैच जीतकर अच्छे नेट रनरेट के कारण दूसरे स्थान पर काबिज है।

वहीं न्यूजीलैंड ने 3 में से दो मैच जीते हैं और तीसरे स्थान पर बना हुआ है तो अफगानिस्तान को हराकर दो अंक अर्जित करने वाली टीम इंडिया चौथे स्थान पर है। नामीबिया भी 3 में से एक मैच जीतकर पांचवे स्थान पर काबिज है। लगातार तीन मैच हारकर स्कॉटलैंड सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।

अब अगर भारतीय फैंस के नजरिए से बात करें तो भारत को खुद के बचे हुए दोनों मुकाबले अच्छे अंतर से जीतने होंगे। इसके अलावा उन्हें ये भी कामना करनी होगी कि न्यूजीलैंड अपना एक मुकाबला नामीबिया या अफगानिस्तान किसी एक टीम से हार जाए। ऐसे में भारत के लिए अच्छा नेट रनरेट होने पर कुछ उम्मीदें बन सकेंगी।

अभी ग्रुप-2 में अफगानिस्तान का सबसे अच्छा नेट रनरेट +1.481 है। वहीं न्यूजीलैंड का नेट रनरेट +0.816 और भारत का नेट रनरेट +0.073 है। इस परिस्थिती में टीम इंडिया के लिए सिर्फ जीत नहीं बल्की अच्छे अंतर से जीत और न्यूजीलैंड की हार मायने रखती है अगर सेमीफाइनल में जगह बनानी है।

गौरतलब है कि भारत ने अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से और दूसरा मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 विकेट से गंवा दिया था। तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए अफगानिस्तान को 66 रनों से मात दी। इस मैच में भारत ने इस वर्ल्ड कप का सर्वाधिक स्कोर 210 रन भी खड़ा किया।

error: Content is protected !!