Breaking News
.

एमजीडी गर्ल्स स्कूल के कार्यक्रम में प्रीति दुबे ने कहा- थियेटर भी व्यक्तित्व विकास का सशक्त माध्यम …

स्माइल और गिव इंडिया फाउंडेशन का आयोजन

 

जयपुर। एमजीडी गर्ल्स स्कूल, जयपुर द्वारा 16-17 जून को स्माइल फाउंडेशन और गिव इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से थिएटर की कला पर एक रोचक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला कि विशेषज्ञ प्रीति दुबे थीं जिन्होंने स्कूल के अभियान के लिए अपना समर्थन दिया।

प्रीति दुबे भारतीय विद्या भवन विद्याश्रम, प्रताप नगर, जयपुर में नाटक निर्देशक के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने नेत्रहीन और विकलांग बच्चों के साथ भी काम किया है। जयपुर संडे शो में उन्हें जयपुर की सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार मिला है।

उन्होंने बताया कि कैसे थिएटर व्यक्तित्व का विकास करता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे हर कोई जन्मजात अभिनेता होता है और कैसे हम सभी एक अभिनय के अंग है, बस हमें इस कला को निखारने की आवश्यकता है।

उन्होंने अपनी कार्यशाला में सभी के साथ बातचीत करने और सीखने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ शामिल कीं, जिनमें से एक अपने पसंदीदा कार्टून या अभिनेता के रूप में नाट्य प्रस्तुत करना और अधूरी कहानी को अपने तरीके से पूरा करना शामिल था। उन्होंने यह भी बताया कि जिस किरदार को हम निभा रहे है, हमें पूर्ण रूप से उसके व्यक्तिव को अपने भीतर समा लेना चाहिए।

उन्होंने सभी को अपनी आवाज का उपयोग करने के लिए एक गतिविधि दी ताकि अभिनेयता का आनन्द लिया जाए। प्रतिभागियों ने सत्र का आनंद लिया और प्रश्न साझा किए। कुल मिलाकर यह एक शानदार सत्र साबित हुआ। स्कूल की इस पहल की सभी उपस्थित लोगों और प्रतिभागियों ने सराहना की। अंत में प्रधानाचार्य महोदया श्रीमती अर्चना एस मनकोटिया के धन्यवाद ज्ञापन के साथ ही सत्र का समापन हुआ।

error: Content is protected !!