Breaking News
.

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में मूसलाधार बारिश की संभावना, चेन्नई के निचले इलाकों में रहने वालों के लिए अलर्ट जारी ….

चेन्नई। अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके 11 नवंबर की सुबह तक उत्तरी तमिलनाडु तट के पास पहुंचने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि 10 और 11 नवंबर को तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। इससे सड़कें और निचले इलाके जलमग्न हो सकते हैं। कुछ नदियों में बाढ़ आ सकती है। चेन्नई के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने की सलाह दी गई है।

उनका कहना है, “इसके प्रभाव से 8 और 9 नवंबर को तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। 10 और 11 नवंबर को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।”

अगले चार दिनों के लिए दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु तटों और मन्नार की खाड़ी के साथ-साथ 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ तेज मौसम की भविष्यवाणी की गई है। अगले दो दिनों के दौरान दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में भी इसी तरह के हालात रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि मछुआरों को इन क्षेत्रों में काम नहीं करने की सलाह दी जाती है। कुछ क्षेत्रों में स्थानीय भूस्खलन, ‘कच्ची’ सड़कों, कमजोर संरचनाओं और बागवानी और खड़ी फसलों को मामूली नुकसान होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि इससे कुछ नदियों में बाढ़ आ सकती है।

चेन्नई और आसपास के इलाकों में शनिवार रात से हो रही भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति बन गई है। अचानक ऐसी स्थिति बन जाने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अलग-अलग इलाकों में शनिवार रात 10 बजे से बिजली गरजने के साथ बारिश शुरू हो गई थी। रविवार सुबह 8:30 बजे तक 21.5 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। उपनगरीय मीनांबक्कम हवाई अड्डे पर 12 सेंटीमीटर बारिश हुई है। जानकारी के मुताबिक 2015 के बाद शहर में शनिवार रात को सबसे अधिक बारिश हुई है। बारिश से इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। अगले 24 घंटे में तमिलनाडु के तटीय इलाके में बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

error: Content is protected !!