Breaking News
.

20 दिसबंर को 15 निकायों में होगा आम और उप चुनाव, चार मंत्रियों की साख पर लगी दांव…

रायपुर। छत्तीसगढ़ निवार्चन ने शहर सत्ता के लिए 4 नगर निगमों और 15 निकायों में आम और चुनावों की घोषणा कर दी है। इन सभी नगरीय निकायों में 20 दिसंबर को मतदान होगा। जहां सुरक्षा की दृष्टि से आचार संहिता लागू कर दी गई है। 4 निगम राजनीतिक रूप से अहम हैं, क्योंकि ये सीएम भूपेश बघेल समेत पांच मंत्रियों के क्षेत्र में आते हैं।

इनमें नगर निगमों में भिलाई, चरौदा और रिसाली निगम के साथ जामुल में भी चुनाव होने हैं। सीएम भूपेश बघेल, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, पीएचई मंत्री गुरु रुद्रकुमार, महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया का चुनावी क्षेत्र होने के साथ तीन मंत्रियों का गृह जिला भी है। राज्य निर्वाचन आयोग के कमिश्नर ठाकुर राम सिंह ने निर्वाचन भवन में बताया कि उम्मीदवार 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। वोटिंग 20 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शाम के 5 बजे तक होगी। मतगणना व नतीजे 23 दिसंबर को घोषित होंगे। 15 नगरीय निकायों के 370 वार्डों में आम तथा 16 निकायों के 18 वार्डों में उप चुनाव होगा।

बैलेट बॉक्स अर्थात मतपेटी के जरिए मतपत्र से चुनाव कराया जाएगा। पार्षदों तो चुनने वोटर गुलाबी रंग के बैलेट पेपर का उपयोग करेंगे। नगरपालिका निगमों, नगरपालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों के निर्वाचन दलीय आधार पर होंगे। आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही ऐसे निकायों में जहां चुनाव होना है आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

27 से नामांकन शुरू

एक हजार बूथों और उप निर्वाचन के लिए 37 बूथों वोट डाले जाएंगे। इसके बाद 23 दिसंबर को मतगणना के बाद निर्वाचन के परिणामों की घोषणा रिटर्निंग ऑफिसर करेंगे। 27 नवंबर को चुनाव के लिए संबंधित जिलों में अधिसूचना जारी करेंगे। इसी दिन से नामांकन भी शुरू हो जाएंगे।

यहां होंगे आम चुनाव

  1. 4 नगर निगम- बीरगांव, भिलाई, भिलाई-चरोदा और रिसाली।
  2. 5 पालिका परिषद- सारंगढ़, चर्चा, बैकुंठपुर, शिवपुर जामुल, खैरागढ़।
  3. 6 नगर पंचायत- भोपालपट्टनम प्रेमनगर, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़, मारो।

ये भी है खास

  • निर्वाचन की घोषणा की तारीख से निर्वाचन होने तक किसी नगरपालिका, सरकार के किसी विभाग या उपक्रम द्वारा न तो ऐसा कोई आदेश पारित नहीं किया जा सकेगा।
  • न ही ऐसी कोई घोषणा की जा सकेगी जिससे मतदाताओं को लाभान्वित किया जा सके।
  • इस दृष्टि से कोई सुविधा, छूट, सहायता या किसी भी अन्य रूप में कोई वित्तीय सहायता या धनराशि प्राप्त होती हो घोषणा नहीं हो सकेगी।
  • चुनाव के दौरान निर्वाचन वाले नगरपालिकाओं या राज्य शासन द्वारा किसी नए कार्य, योजना या परियोजना की मंजूरी अथवा घोषणा नहीं होगी।
  • मंत्री या अन्य निर्वाचित जनप्रतिनिधि सरकारी वाहनों से इन निकायों में सभा लेनेे नहीं जाएंगे।

चुनाव की खास बातें

  • निर्वाचन वाले जिले रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बेमेतरा, रायगढ़, कोरिया, सूरजपुर, कांकेर, सुकमा, व बीजापुर।
  • उप चुनाव रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, दुर्ग, राजनांदगांव, बेमेतरा, महासमुंद, धमतरी, कोंडागांव, दंतेवाड़ा व कांकेर।
  • उप चुनाव में रायगढ़ के वार्ड 9, धमतरी के वार्ड 14 व भानूप्रतापपुर के वार्ड 9 में वोटर लिस्ट 25 नवंबर को जारी होगी।
  • मनपसंद प्रत्याशी न होने पर वोटर मतपत्र में अब नोटा पर ठप्पा लगा सकेगा। वोट डालने 18 पहचान पत्रों का उपयोग होगा।
  • इस चुनाव में कुल 7 लाख 87 हजार 420 वोटर अपने मनपसंद उम्मीदवार को चुनेंगे।
error: Content is protected !!